निसर्ग ने बदला रास्ता, इंदौर में नहीं दिखा असर
निसर्ग ने बदला रास्ता, इंदौर में नहीं दिखा असर Social Media
मध्य प्रदेश

निसर्ग ने बदला रास्ता-इंदौर में नहीं दिखा असर, प्रदेश में अलर्ट जारी

Author : राज एक्सप्रेस

इंदौर, मध्य प्रदेश। जिस तरह की आशंका जताई जा रही थी, कि निसर्ग चक्रवात से इंदौर भी प्रभावित होगा और भारी नुकसान का भी अंदेशा जताया था, वैसा नहीं हुआ, जिससे शहर वासियों ने राहत की सांस ली है। हालांकि बुधवार-गुरुवार रात को हुई तेज बारिश और 40-50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चली हवाओं के कारण शहर के कुछ पेड़ गिर गए। जिससे बिजली व्यवस्था ठप्प हो गई। हालांकि इस तूफान का असर प्रदेश में अभी-भी दिखाई दे रहा है और कई जिलों में अलर्ट घोषित किया गया है। यहां कहीं तेज तो बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी दी है।

तेज वाओं के कारण शहर के कुछ पेड़ गिर गए।

इंदौर सुकून में :

शहर के लिए यह सुकून की बात है कि निसर्ग तूफान की आपदा टल गई है। सुबह 9 बजे तूफान इंदौर के निकट केन्द्रित था, लेकिन उसने खंडवा से राहत बदल ली और यह नेपानगर, हरदा, होशंगाबाद, सिवनी मालवा, होते हुए शाम तक दमोह के पास नजर आ रहा था।

अनुमान था कि निसर्ग तूफान गुरुवार सुबह 11 बजे के करीब इंदौर शहर में पहुंचेगा और भारी तबाही मचाएगा। इस सूचना के बाद कलेक्टर मनीष सिंह ने तत्काल आपदा प्रबंधन को निर्देश देते हुए लोगों को भी सतर्क रहने की सूचना दी थी। लोगों को घरों से निकलने के लिए भी मना कर दिया था। प्रशासन ने भी अपनी पूरी तैयारी कर ली थी। नगर निगम ने भी कंट्रोल रूम बनाकर पेड़ गिरने और अन्य आपदाओं से निपटने की तैयारी कर ली थी।

रात भर में हुई 2 इंच बारिश :

निसर्ग तूफान का असर बुधवार से ही दिखाई देने लगा था। दिन भर बादल छाए रहने के बाद रात को ही बारिश शुरू हो गई। जो गुरुवार सुबह तक होती रही। रात भर में ही 51.7 मिमी बारिश हो चुकी थी। जबकि सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे तक 3.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम केंद्र के अनुसार आधी रात को शहर में 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चली, जिससे कई जगह पेड़ गिरे और बिजली भी गुल रही। तापमान भी गिरा और न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 7 डिग्री कम था। वहीं न्यूनतम तापमान और गिरा जिससे 27.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, यह सामान्य से 12 डिग्री कम था। दिन में भी 25 से 30 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चली। आद्रता सुबह 96 और शाम को 69 प्रतिशत रही। मौसम इतना ठंडा हो गया कि एसी, कूलर बंद हो गए, पंखे में भी लोगों को ठंड लगने लगी। आने वाले एक दो दिन हल्की बारिश की संभावना है। इसके बाद 10-11 जून तक मानसून की बारिश शुरू हो सकती है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT