स्कूली लड़कियों के सुनहरे भविष्य के लिए पढ़ाया जाएगा ब्यूटी कोर्स
स्कूली लड़कियों के सुनहरे भविष्य के लिए पढ़ाया जाएगा ब्यूटी कोर्स Social Media
मध्य प्रदेश

स्कूली लड़कियों के सुनहरे भविष्य के लिए पढ़ाया जाएगा ब्यूटी कोर्स

Author : Priyanka Yadav

राज एक्सप्रेस। भविष्य के सुनहरे सपने बुनने के लिए स्कूली लड़कियों में जागी उम्मीदें, बदलता सरकारी स्कूल का अंदाज, मिली जानकारी के मुताबिक सरकारी स्कूलों में अब छात्राएं ब्यूटी कोर्स पढ़ सकेंगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने सत्र 2020-21 से ये कोर्स की पढ़ाई शुरू कराने की तैयारी पूरी कर ली है, नए सत्र से ब्यूटी और वेलनेस कोर्स सरकारी स्कूलों में पढ़ाया जाएगा।

पीएसएससीआईवीई ने कर लिया है कोर्स तैयार

बताया गया है कि, पंडित सुंदर शर्मा केंद्रीय व्यावसायिक शिक्षा संस्थान (पीएसएससीआईवीई) ने कोर्स तैयार कर लिया है आपको बता दें कि इस कोर्स को नौवीं कक्षा से बारहवीं कक्षा तक वोकेशनल कोर्स के रूप में शुरु किया जाएगा।

कौशल विकास पर आधारित ये कोर्स 2 साल का

आपको बताते चलें कि, कौशल विकास पर आधारित ये कोर्स 2 साल का होगा, जिसे नौवीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक वोकेशनल कोर्स के रूप में शुरू किया जाएगा। इस की परीक्षा भी होगी परीक्षा पूरी होने के बाद छात्राओं को कोर्स का सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। फिलहाल इन कोर्स को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है। अगर छात्राओं की ओर से इन कोर्स को अच्छा रिस्पॉन्स मिलता है तो फिर इन्हें आगे और विस्तार दिया जाएगा।

इन कोर्स की खास बात

बता दें कि इन कोर्स की खास बात ये है कि, छात्राओं को कोर्स परीक्षा में पास करने वाले अंकों को अंक सूची में जोड़ा जाएगा।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT