AIIMS यूरोलॉजी विभाग की ओपीडी अब छह दिन
AIIMS यूरोलॉजी विभाग की ओपीडी अब छह दिन RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

अब AIIMS के यूरोलॉजी विभाग की ओपीडी में छह दिन मिलेगा मरीजों को इलाज

Ramgopal Singh Rajput

हाइलाइट्स :

  • यूरोलॉजी विभाग की ओपीडी पहले सप्ताह में बुधवार और शनिवार को बंद रहती थी।

  • अब सप्ताह में छह दिन यहां मरीजों को इलाज मिल सकेगा।

  • यूरोलॉजी विभाग की विशेषज्ञ टीम विभिन्न यूरोलॉजिकल कैंसर का इलाज भी उन्नत तकनीक से करती है।

भोपाल। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने मरीजों की सुविधा के लिए यूरोलॉजी विभाग की ओपीडी के दिनों को बढ़ा दिया है। पहले यूरोलॉजी विभाग की ओपीडी सप्ताह में चार दिन खुली रहती थी। अब इस विभाग की ओपीडी सप्ताह में छह दिन खुली रहेगी। यूरोलॉजी विभाग की ओपीडी पहले सप्ताह में बुधवार और शनिवार को बंद रहती थी। यानी मरीजों को ओपीडी में सोमवार, मंगलवार और गुरुवार-शुक्रवार को डॉक्टर मिलते थे। अब सप्ताह में छह दिन यहां मरीजों को इलाज मिल सकेगा।

यूरोलॉजी विभाग में लेजर सर्जरी के माध्यम से किडनी और मूत्रवाहिनी की पथरी हटाने की सर्जरी की जाती है। यहां की विशेषज्ञ टीम किडनी, प्रोस्टेट, मूत्राशय, वृषण और लिंग के कैंसर सहित विभिन्न यूरोलॉजिकल कैंसर का इलाज भी उन्नत तकनीक से करती है। एम्स के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर डॉ. अजय सिंह ने इसके लिए डॉक्टरों को बधाई भी दी है।

यूरोलॉजी विभाग में यह हैं विशेष सुविधाएं

  • रक्तहीन प्रोस्टेट निष्कासन विभाग एंडोस्कोपिक ट्रांसयूरल सर्जरी के विशेषज्ञ हैं। यहां प्रोस्टेट के होल्मियम लेजर एन्यूक्लिएशन (होलैप) की भी सुविधा है।

  • ट्रांसपेरिनियल प्रोस्टेट बायोप्सी एहम है। इससे प्रोस्टेट संबंधी समस्याओं वाले रोगियों के लिए सटीक निदान इलाज मिलता है।

  • पुरुष बांझपन और लिंग स्तंभन दोष का उपचार भी एम्स के यूरोलॉजी विभाग में उन्नत तकनीक से किया जाता है।

  • जन्मजात विसंगतियों का उपचार के माध्यम से वयस्क रोगियों में हाइपोस्पेडिया, अनडिसडेड टेस्टिस और एपिस्पेडिया जैसी जन्मजात विसंगतियों को दूर किया जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT