दशकों से पदस्थ अधिकारियों का ताप विद्युत केन्द्र में कब्जा
दशकों से पदस्थ अधिकारियों का ताप विद्युत केन्द्र में कब्जा Sitaram Patel
मध्य प्रदेश

Anuppur : दशकों से पदस्थ अधिकारियों का ताप विद्युत केन्द्र में कब्जा

Author : Shrisitaram Patel

अनूपपुर, मध्यप्रदेश। दशकों से एक ही स्थान पर पदस्थ अधिकारियों को हटाने के लिए आदेश तो कई आए, लेकिन इनका प्रभाव इस कदर रहा है कि संयुक्त सचिव के आदेशों को रद्दी की टोकरी में डाल आज भी ताप विद्युत गृह में अपनी जड़ें जमाए हुए हैं। मुख्य अभियंता भी दो दिन बाद सेवानिवृत होने को हैं, इसके बावजूद अंतिम समय में भी इन मठाधीशों को हटा नहीं पाये।

मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी लिमिटेड चचाई में नियमों और आदेशों का पालन यदा-कदा ही दिखाई देगें, एक बार फिर स्थानांतरित कर्मचारियों को कार्य मुक्त करने के आदेश कार्या. कार्य. निदे. (मा.संसा.एवं प्रशा.) म.प्र.पॉ.ज.कं.लि. जबलपुर के संयुक्त सचिव प्रभात कुमार जैन के द्वारा 9 जुलाई को दिए गए थे, उसके बावजूद वर्ष 2015 में स्थानांतरित हो चुके सहायक अभियंता आपरेशन अखिलेश सिंह को आज तक कार्यमुक्त नहीं किया गया।

आज भी मलाई खा रहे अखिलेश :

ताप विद्युत केन्द्र में मलाईदार पदों पर बैठ कर राज करने वाले सहायक अभियंता अखिलेश सिंह को लगभग 12 वर्ष हो गए, स्थानांतरण नीति के तहत वर्ष 2015 में इनका स्थानांतरण किया जाना था, लेकिन विद्युत केेंद्र में ही लगभग 15 वर्षों से पदस्थ अधीक्षण अभियंता आर.के. जैन की जोड़ी ने उन्हे कार्य मुक्त नहीं होने दिया था, जिसके बाद से आज तक अखिलेश सिंह अपने साथ-साथ ऊपर के अधिकारियों को मलाई ही खिला रहे हैं।

ऐसे होता है खेल :

विद्युत गृह में जब भी किसी कर्मचारी या अधिकारी को कार्यमुक्त नहीं किया जाता तो उसके पीछे कई तरह के नियम अपना कर नोटशीट को भर दिया जाता है, ताकि रिलीव ही न लेना पड़े। ऐसा ही कुछ सहायक अभियंता के स्थानांतरण पर हुआ था, जब आदेश हुआ तो इन्हें छुट्टी पर भेज दिया गया था, इतने में भी बात नहीं बनी तो मेडिकल का सार्टिफिकेट लगवा दिया गया। जिसके कारण आज तक उन्हे कार्य मुक्त न कर केवल खेल ही कर रहे हैं।

गृह को नहीं कर पाए निर्मल :

ताप विद्युत केन्द्र चचाई में बतौर मुख्य अभियंता निर्मल कुमार तिवारी का अनुभव वर्षों का रहा है, 31 जुलाई को उनका सेवा निवृत होना है, अंतिम समय में भी इन मठाधीशों को यहां से विदा नहीं कर पाए। इसके साथ ही विद्युत गृह में अनेक ऐसे कार्य हैं जो मुख्य अभियंता को करना था और यहां अपनी छाप और पहचान छोड़ कर जाना था, लेकिन विद्युत गृह में मौजूद मलिन को भी अपने नाम की तरह निर्मल नहीं कर पाए।

आदेशों का नहीं डर :

कार्यालय कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन एवं प्रशासन) मध्य प्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी लिमिटेड जबलपुर के संयुक्त सचिव प्रभात कुमार जैन के द्वारा 9 जुलाई 2021 को स्थानांतरित कर्मचारियों को तत्काल कार्यमुक्त करने के आदेश जारी किए थे, साथ ही यह भी निर्देश दिए गए थे कि यदि संबधित कार्मिक को आज दिनांक तक कार्यमुक्त नहीं किया जाता तो उक्त स्थिति में संबंधित कार्यालय प्रमुख के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। उसके बावजूद भी विद्युत केन्द्र में बैैठे जिम्मेदारों ने संयुक्त सचिव के आदेशो को निडर हो कर दरकिनार कर दिया।

इनका कहना है :

मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी लिमिटेड चचाई के मुख्य अभियंता निर्मल कुमार तिवारी के मोबाईल नंबर 9425808518 पर हमेशा की भांति अंतिम बार बुधवार 28 जुलाई को भी संपर्क किया गया, लेकिन आज तक उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT