International Tiger Day
International Tiger Day  Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

'अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस' पर हम सब बाघों के संरक्षण-संवर्धन में सहयोग का लें संकल्प: मुख्यमंत्री

Priyanka Yadav

हाइलाइट्स:

  • आज अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस (International Tiger Day)

  • हर साल 29 जुलाई को दिवस मनाया जाता है बाघ दिवस

  • अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस की मुख्यमंत्री ने दी बधाई

  • सीएम ने अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर कही ये बात

International Tiger Day 2023: आज अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस है, हर साल 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य बाघों की विलुप्त हो रहीं प्रजातियों को बचाना और उनके संरक्षण के लिए लोगों में जागरूकता फैलाना है।

'अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस' पर सीएम ने कही ये बात

'अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस' पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि, बाघों के होने का अर्थ है कि जंगल अच्छे हैं और अच्छे जंगल संतुलित पर्यावरण का प्रतीक होते हैं। आइये, हम सभी 'अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस' पर बाघों के संरक्षण-संवर्धन में सहयोग का संकल्प ले।

'अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस'
मध्यप्रदेश के "टाइगर स्टेट" होने पर हमें गर्व है... आइये, बाघों के संरक्षण को बढ़ावा देने के साथ ही उनके प्राकृतिक आवासों की रक्षा के लिये हम और श्रेष्ठतम कार्य करें, ताकि टाइगर स्टेट का गौरव आगे भी हमारे पास रहे। "विश्व बाघ दिवस" की सभी को शुभकामनाएं।

गृहमंत्री ने भी किया ट्वीट:

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर लिखा- समस्त देश-प्रदेशवासियों को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। जनसंख्या घनत्व एवं अन्य चुनौतियों के बावजूद यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में डबल इंजन सरकार के प्रयासों से आज मध्यप्रदेश को टाइगर स्टेट की पहचान मिली है एवं देश में भी बाघों का कुनबा निरंतर बढ़ रहा है। बाघ दिवस के अवसर पर आइए हम भी प्रकृति की इस अमूल्य धरोहर के संरक्षण एवं संवर्धन में सहयोग करने का संकल्प करें।

शक्ति, धैर्य और सतर्कता का प्रतीक राष्ट्रीय पशु बाघ हमारे देश की विशेष पहचान है। आइये, आज विश्व बाघ दिवस पर बाघों के संरक्षण एवं संवर्धन तथा पर्यावरणीय संतुलन को बनाए रखने का दृढ़ संकल्प लें।
वीडी शर्मा
आज विश्व बाघ दिवस है।आज हमें पूर्व प्रधानमंत्री स्व श्रीमती इंदिरा गांधी जी का भी कृतज्ञ होना चाहिए, जिन्होंने प्रोजेक्ट टाइगर के माध्यम से भारत में बाघों का संरक्षण किया। हम सभी जागरूक होकर बाघों के संरक्षण एवं प्रकृति व पर्यावरण के संतुलन की दिशा में अपने सार्थक प्रयास करे।
कमलनाथ

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT