महाशिवरात्रि पर उज्जैन महाकाल मंदिर में उमड़ी भीड़
महाशिवरात्रि पर उज्जैन महाकाल मंदिर में उमड़ी भीड़ Social Media
मध्य प्रदेश

महाशिवरात्रि पर उज्जैन महाकाल मंदिर में उमड़ी भीड़, भक्तों ने गिराए कई बैरिकेड्स

Priyanka Yadav

उज्जैन, मध्यप्रदेश। महाशिवरात्रि हिंदू धर्म के प्रमुख त्‍योहारों में से एक महापर्व है, जीवन के सबसे सुन्दर काल 'महाशिवरात्रि' की अमृत बेला आज पूरे देश में मनाई जा रही है। वहीं, इस खास दिन पर भगवान महाकाल की नगरी उज्जैन में भक्तों का जमावड़ा लग गया है, मंदिर के पट खुलते ही श्रद्धालुओं में भगदड़ मच गई।

मंदिर पर मची भगदड़ :

मिली जानकारी के मुताबिक भगवान महाकाल की नगरी उज्जैन में महाशिवरात्रि की भव्य छटा देखने को मिल रही है। आज सुबह से ही महाकाल मंदिर के पट खोल दिए गए हैं। यहां पट खुलते ही चार धाम मंदिर पर श्रद्धालुओं में भगदड़ मच गई। भक्तों ने कुछ बैरिकेड्स गिर गए, जिसके बाद पुलिस ने व्यवस्था संभाल ली।

महाकालेश्वर मंदिर पवन समिति के अनुसार

महाशिवरात्रि पर्व पर भगवान महाकालेश्वर मंदिर के पट रात्रि ढाई बजे खोल दिए गए और भस्म आरती के साथ दर्शनार्थियों का दर्शन का सिलसिला जारी है। मंदिर में उसके बाद से भगवान भोलेनाथ के दर्शन के लिए भक्तों की उमड़ रही है। दूल्हा बने बाबा महाकाल का जलाभिषेक और पंचामृत अभिषेक कर भांग से मनमोहक श्रृंगार किया गया है और उन्हें भस्म अर्पित कर आरती की गयी, हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने पंक्ति में लगकर भगवान महाकाल के दर्शन किए और यह सिलसिला जारी है।

देशभर से श्रद्धालु आज पहुंच रहे हैं उज्जैन :

बताते चलें कि, बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक उज्जैन का महाकाल मंदिर दक्षिणमुखी है। साथ ही भस्म आरती की परम्परा के चलते इसका महत्व अत्यधिक बढ़ जाता है। देशभर से श्रद्धालु आज उज्जैन पहुंच रहे हैं। वही महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भगवान श्री महाकालेश्वर की नगरी उज्जैन में शिव ज्योति अर्पणम महोत्सव में शामिल होंगे, महोत्सव में पुण्य सलिला मां क्षिप्रा के विभिन्न घाटों, देवस्थानों, मंदिरों सहित उज्जैन नगर में घर-घर दीप प्रज्जवलित किए जाएंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT