पुन्नालाल की जयंती और वीरेशलिंगम व जोशी की पुण्यतिथि
पुन्नालाल की जयंती और वीरेशलिंगम व जोशी की पुण्यतिथि  Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

पुन्नालाल बख्शी की जयंती और वीरेशलिंगम व लक्ष्मण जोशी की पुण्यतिथि पर CM ने किया याद, दी श्रद्धांजलि

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। आज साहित्य वाचस्पति की उपाधि से अलंकृत, 'मास्टरजी' के नाम से प्रसिद्ध, सुप्रसिद्ध कवि पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी (Padumlal Punnalal Bakshi) की जयंती और तेलुगु पुनर्जागरण आंदोलन के जनक, प्रसिद्ध समाज सुधारक व लेखक कंदुकूरी वीरेशलिंगम (Kandukuri Veeresalingam) व मराठी भाषा के प्रख्यात लेखक, साहित्य अकादमी पुरस्कार, पद्म भूषण व पद्म विभूषण से अलंकृत लक्ष्मण शास्त्री जोशी (Lakshman Shastri Joshi) की पुण्यतिथि है ऐसे में देश उन्हें याद कर नमन कर रहा है।

27 मई 1894 में हुआ था पुन्नालाल बख्शी का जन्म:

पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी का जन्म 27 मई 1894 में हुआ था। पदुमलाल पुन्नालाल बख्शीजिन्हें ‘मास्टरजी’ के नाम से भी जाना जाता है, हिंदी के निबंधकार थे। वे राजनांदगांव की हिंदी त्रिवेणी की तीन धाराओं में से एक हैं। राजनांदगांव के त्रिवेणी परिसर में इनके सम्मान में मूर्तियों की स्थापना की गई है।

ऐसे में आज पुन्नालाल बख्शी की जयंती पर सीएम ने ट्वीट कर लिखा है कि, "साहित्य वाचस्पति की उपाधि से अलंकृत, 'मास्टरजी' के नाम से प्रसिद्ध, सुप्रसिद्ध कवि, आलोचक तथा निबंधकार पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।पंचपात्र, यदि मैं लिखता, अन्नपूर्ण का मंदिर, अश्रुदल आदि आपकी कृतियां साहित्य जगत को सदैव सुरभित करती रहेंगी"

कंदुकूरी वीरेशलिंगम की पुण्यतिथि पर CM ने उन्हें याद करते हुए दी श्रद्धांजलि

वही कंदुकूरी वीरेशलिंगम की पुण्यतिथि पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि दी है, सीएम ने ट्वीट कर लिखा है कि, तेलुगु पुनर्जागरण आंदोलन के जनक, प्रसिद्ध समाज सुधारक व लेखक कंदुकूरी वीरेशलिंगम जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलिमहिला शिक्षा, विधवा पुनर्विवाह व समाज के कल्याण में दिया गया आपका योगदान सदैव स्मरणीय रहेगा।

लक्ष्मण शास्त्री जोशी की पुण्यतिथि पर उन्हें भावपूर्ण नमन: CM

लक्ष्मण जोशी की पुण्यतिथि पर CM शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, मराठी भाषा के प्रख्यात लेखक, साहित्य अकादमी पुरस्कार, पद्म भूषण व पद्म विभूषण से अलंकृत लक्ष्मण शास्त्री जोशी की पुण्यतिथि पर उन्हें भावपूर्ण नमन, आनंद मीमांसा, हिन्दू धर्माची समीक्षा जैसी आपकी अनेक रचनाएं साहित्य जगत को सदैव सुवासित करती रहेंगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT