विजयादशमी के पावन अवसर पर CM ने लगाया 'आंवले का पौधा'
विजयादशमी के पावन अवसर पर CM ने लगाया 'आंवले का पौधा' Social Media
मध्य प्रदेश

विजयादशमी के पावन अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज ने निवास परिसर में लगाया 'आंवले का पौधा'

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी को आज पूरे देश में दशहरा धूमधाम से मनाया जा रहा है। दशहरा बुराई पर अच्छाई और असत्य पर सत्य के विजय का प्रतीक है। विजयादशमी (Vijaya Dashami 2021) के पावन अवसर पर आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निवास परिसर में आंवले का पौधा लगाया है।

विजयादशमी पर निवास परिसर में रोपा आंवले का पौधा: सीएम

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा कि विजयादशमी के पावन अवसर पर निवास परिसर में आंवले का पौधा रोपा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि यह दिन बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। आइये, अच्छे यानी ऐसे कार्य करने का प्रण करें, जिससे समाज व राष्ट्र की उन्नति हो, असमर्थों की सेवा व पौधरोपण से उत्तम कार्य और क्या होगा! पौधे रोपिये।

CM प्रतिदिन अपने संकल्प के क्रम में करते हैं पौधारोपण

MP में पौधारोपण का अभियान तेजी से जारी है, अपने प्रदेश को हरा-भरा रखने हर दिन एक पेड़ लगाने के संकल्प के तहत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) द्वारा पौधारोपण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आयुर्वेद में आंवला अत्यंत ही गुणकारी बताया गया है। आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। आंवला आंख की रोशनी के लिए एवं वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है।

आंवले का नियमित उपयोग शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है, आंवला ना सिर्फ त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है, बल्कि कई तरह के रोगों के लिए भी उपयोगी है। पाचन संबंधित रोगों और पीलिया के लिए आंवला का उपयोग किया जाता है। आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और न्यूट्रिएन्ट्स होते हैं।

  • आंवला एक ऐसा औषधीय गुण वाला फल है, इसके सर्वोत्तम गुणकारी होने के कारण इसकी मांग में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

  • आंवले के फल, फूल, बीज, पत्ते, छाल और जड़ों का इस्तेमाल औषधीय रूप में किया जाता है।

  • यह आंखों, बालों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है, आंवले के बीज (गुठली) कई बीमारियों में फायदेमंद है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT