बाल गंगाधर तिलक व चंद्रशेखर आजाद की जयंती
बाल गंगाधर तिलक व चंद्रशेखर आजाद की जयंती  Social Media
मध्य प्रदेश

बाल गंगाधर तिलक व चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर CM ने किया कोटि-कोटि नमन

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्य प्रदेश। कोरोना संकटकाल के दौर में कई महान विभूतियों की जयंतियां और पुण्यतिथि सामने आ रही हैं। बता दें कि आज लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक (Bal Gangadhar Tilak) और चंद्रशेखर आज़ाद (Chandra Shekhar Azad) की जयंती हैं, इस अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोटि-कोटि नमन किया है।

बाल गंगाधर तिलक की जयंती पर सीएम ने किया नमन :

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा कि 'स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर ही रहूंगा' के उद्घोष से स्वराज की अलख जगाने वाले निर्भीक और महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, सच्चे राष्ट्रवादी, शिक्षाविद और समाज सुधारक बाल गंगाधर तिलक की जयंती पर उन्हें शत-शत नमन

मां भारती के सच्चे सपूत, बाल गंगाधर तिलक जी के ओजपूर्ण विचार और देश की स्वतंत्रता हेतु किये उनके अनन्य प्रयास सर्वदा देश की भावी पीढ़ियों को राष्ट्र की उन्नति एवं प्रगति के लिए पूरी सामर्थ्य के साथ कार्य करने की प्रेरणा देते रहेंगे।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा

चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर सीएम ने किया नमन :

सीएम ने ट्वीट कर कहा कि अदम्य साहस और वीरता के पर्याय, भारत माता के सच्चे सपूत और स्वतंत्रता संग्राम के महानायक अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर उन्हें सादर नमन, हर भारतवासी को आप पर गर्व है। आज भी आपकी वीरता के किस्से युवाओं में देश प्रेम की भावना का निरंतर संचार करते हैं।

प्रदेश के भावरा में हुआ था चंद्रशेखर आज़ाद का जन्म

बता दें कि चंद्रशेखर आज़ाद का जन्म 23 जुलाई, 1906 को मध्य प्रदेश के भावरा में हुआ था, वहीं, 27 फरवरी, 1931 को जब अंग्रेज़ चंद्रशेखर आज़ाद को ढूंढ रहे थे, तब उन्होंने खुद को गोली मार ली थी क्योंकि उनका प्रण था कि अंग्रेज़ कभी उन्हें ज़िंदा नहीं पकड़ पाएंगे।

रत्नागिरि के चिक्कन गांव में हुआ था बाल गंगाधर तिलक का जन्म

वहीं बाल गंगाधर तिलक का जन्म 23 जुलाई 1856 को महाराष्ट्र के रत्नागिरि के चिक्कन गांव में हुआ था, भारत के स्वतंत्रता सेनानियों में बाल गंगाधर तिलक का नाम बड़े ही सम्मान से लिया जाता है, वे हिन्दुस्तान के एक प्रमुख नेता, समाज सुधारक और स्वतंत्रता सेनानी थे। उन्होंने हमारे देश को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्‍त करवाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी। लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य तिलक का निधन मुंबई में 1 अगस्त 1920 को हुआ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT