पांच सौ रूपए में गैस सिलेन्डर देगी मप्र सरकार
पांच सौ रूपए में गैस सिलेन्डर देगी मप्र सरकार  Rajexpress
मध्य प्रदेश

Master Stroke : राजस्थान की तर्ज पर पांच सौ रूपए में गैस सिलेन्डर देगी मध्यप्रदेश सरकार

Jagdish Dwivedi

भोपाल ,मध्यप्रदेश। चुनावी साल में शिवराज सरकार गरीब महिलाओं को महज पांच सौ रूपए में गैस सिलेन्डर मुहैया कराने पर विचार कर रही है। इस साल लाड़ली बहना योजना के बाद सरकार का यह दूसरा मास्टर स्ट्रोक होगा। अपने इस निर्णय से सरकार करीब एक करोड़ परिवारों को साधनेे की तैयारी में है। इस नई योजना को लेकर सीएम अफसरों से तीन दौर की बैठकें कर चुके हैं। जल्द ही इस योजना का ऐलान होने की उम्मीद है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फरवरी में लाड़ली बहना योजना लांच की थी। इस योजना के तहत महिलाओं को सरकार एक हजार रूपए देने जा रही है। प्रदेश की एक करोड़ 25 लाख के करीब महिलाओं के खाते में दस जून को एक हजार रूपए पहुंच जाएंगे। इस योजना पर सरकार हर साल करीब 15 हजार करोड़ रूपए खर्च करेगी। सूत्रों की माने तो सरकार ने इस योजना के बाद अब गरीब परिवारों को महज पांच सौ रूपए में गैस सिलेन्डर उपलब्ध कराने की तैयारी में है। यह योजना भी नए नाम से जल्द लांच होगी। योजना के स्वरूप को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

दो हजार करोड़ की होगी जरूरत

पांच सौ रूपए में गैस सिलेन्डर मुहैया कराने की योजना पर सरकार को लगभग दो हजार करोड़ की जरूरत है। यह सिलेन्डर योजना गरीबी की रेखा से नीचे जीवन जीने वाले बीपीएल परिवारों के लिए खासतौर पर बनाई जा रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान योजना में व्यय की जाने वाली राशि की व्यवस्था को लेकर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस समेत एसीएस वित्त और प्रमुख सचिव खाद्य समेत अन्य अधिकारियों से दो से तीन दौर की चर्चा कर चुके हैं।शुरूआती चर्चा में इस योजना में करीब 75 लाख परिवार आ रहे हैं। इसका दायरा और बढ़ाने की तैयारी हो रही है। सूत्रों की माने तो विभागों से कहा गया है कि वे अपने-अपने गैर जरूरी खर्चो में कटौती करें। इसके अलावा इस बात पर भी मंथन जारी है कि योजना के लिए राशि और कहां से जुटाई जा सकती है। चुनाव के समय सरकार स्थापना व्यय में कोई कटौती नहीं करना चाहती। ऐसे में विभागों के उन खर्चों की समीक्षा की जा रही है जिनके बिना काम चल सकता है।

गेम चेंजर हो सकती है योजना

चुनावी साल में लाडली बहना और गैस सिलेन्डर पांच सौ रूपए देने की योजना भाजपा के लिए गेम चेंजर हो सकती हैं। राजस्थान सरकार ने अपने यहां इस योजना को लांच किया है। वहीं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस भी जनता से वादा कर रही है कि उसकी सरकार आई तो प्रदेश में गरीब परिवारों को पांच सौ रूपए में गैस सिलेन्डर दिया जाएगा। इसे राजनीतिक रूप से कांग्रेस की घोषणा की काट के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 2007 में लाड़ली लक्ष्मी योजना लेकर आए थे। इस योजना ने 2008 में प्रदेश में भाजपा सरकार बनाने में महत्वपूर्ण रोल अदा किया था। इस बार जनता से सीधी जुड़ी ये दोनों योजनाएं भाजपा का फायदा पहुंचा सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT