शहीद मंगल पांडे की आज 165वीं पुण्यतिथि
शहीद मंगल पांडे की आज 165वीं पुण्यतिथि Social Media
मध्य प्रदेश

शहीद मंगल पांडे के बलिदान दिवस पर CM ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर किया स्मरण

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी 1857 की क्रांति के नायक शहीद मंगल पांडे की आज 165वीं पुण्यतिथि है। हर साल 8 अप्रैल को बलिदान दिवस के रूप में शहीद मंगल पांडे की पुण्यतिथि मनाई जाती है। आज शहीद मंगल पांडे (Mangal Pandey) के बलिदान दिवस पर देश उन्हें याद कर श्रद्धांजलि दे रहा है।

सीएम ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर किया नमन :

आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने निवास कार्यालय स्थित सभागार में शहीद मंगल पांडे के बलिदान दिवस पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन एवं स्मरण किया। सीएम ने ट्वीट कर लिखा- गोली के तुरत निसान भइल, जननी के भेंट परान भइल। आजादी का बलिवेदी पर,‘मंगल पांडे‘ बलिदान भइल॥-प्रसिद्ध नारायण सिंह, ब्रिटिश सरकार के खिलाफ सिंहनाद कर मां भारती के गौरव की रक्षा के लिए प्राणोत्सर्ग कर देने वाले वीर सपूत मंगल पाण्डेय के बलिदान दिवस पर विनम्र श्रद्धांजलि करता हूं।

स्वतंत्रता संग्राम के अग्रणी योद्धा एवं अदम्य साहस से अंग्रेजी शासन की चूलें हिला देने वाले महान क्रांतिकारी, अमर बलिदानी मंगल पाण्डेय के बलिदान दिवस पर उन्हें शत् शत् नमन।आपके शौर्य, पराक्रम और त्याग की गाथा युगों-युगों तक देश प्रेम की अलख जगाती रहेगी।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

बता दें, देश में आजादी की लड़ाई का पहली बार शंखनाद करने वाले अमर शहीद मंगल पांडेय का जन्म 19 जुलाई 1827 को उत्तर प्रदेश के बलिया में हुआ था। वे ईस्ट इंडिया कंपनी की 34वीं बंगाल इंफेन्ट्री के सिपाही थे। उन्हें आजादी की लड़ाई के नायक के रूप में सम्मान दिया जाता है। भारत के स्वाधीनता संग्राम में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को लेकर भारत सरकार द्वारा उनके सम्मान में सन् 1984 में डाक टिकट जारी किया गया। अंग्रेजों को डर था कि क्रांतिकारी मंगल पांडे ने विद्रोह की जो चिंगारी जलाई है, वह देशभर में कहीं ज्वाला न बन जाए। इसलिए तय तारीख से 10 दिन पहले ही 8 अप्रैल 1857 को मंगल पांडे को फांसी दे दी गयी थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT