खंडवा में एक और रैगांव में पांच प्रत्याशियों के पर्चे खारिज
खंडवा में एक और रैगांव में पांच प्रत्याशियों के पर्चे खारिज सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

By-Election : खंडवा में एक और रैगांव में पांच प्रत्याशियों के पर्चे खारिज

News Agency

भोपाल, मध्यप्रदेश। खंडवा संसदीय और रैगांव विधानसभा उपचुनाव में आज नामांकनपत्रों की जांच के दौरान क्रमश: एक और पांच प्रत्याशियों के नामांकनपत्र तकनीकी त्रुटियों के कारण अमान्य घोषित किए गए। पृथ्वीपुर और जोबट विधानसभा उपचुनावों के लिए सभी प्रत्याशियों के नामांकनपत्र वैध पाए गए।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की ओर से मुहैया करायी गयी जानकारी के अनुसार पृथ्वीपुर विधानसभा के लिए 11, रैगांव (अजा) के लिए 24 और जोबट (अजजा) से 09 उम्मीदवारों की ओर से नामांकनपत्र पेश किए गए थे। खंडवा संसदीय उपचुनाव के लिए 17 प्रत्याशियों ने पर्चे भरे थे। इनकी जांच के दौरान आज खंडवा में एक निर्दलीय प्रत्याशी का परचा खारिज किया गया। इस तरह अब वहां 16 प्रत्याशी शेष हैं। नामवापसी की तिथि 13 अक्टूबर है और इसके बाद प्रत्याशियों को लेकर तस्वीर पूरी तरह साफ हो जाएगी।

इसके अलावा रैगांव (अजा) विधानसभा क्षेत्र में 05 प्रत्याशियों के नामांकनपत्र विधिमान्य नहीं होने पर खारिज किए गए। अब वहां पर 19 प्रत्याशी शेष हैं। जोबट और पृथ्वीपुर में सभी नामांकनपत्र वैध पाए गए और यहां पर प्रत्याशियों की संख्या क्रमश: 11 और 09 हैं।

चारों सीटों पर कुल 61 प्रत्याशियों की ओर से नामांकनपत्र पेश किए गए थे, जिनमें से आज छानबीन के दौरान 06 के परचे खारिज किए गए और अब 55 प्रत्याशी शेष हैं। अब सबकी निगाहें 13 अक्टूबर पर टिकी हुयी हैं, जो प्रत्याशी द्वारा नाम वापस लेने का दिन है।

उपचुनावों के लिए नामांकनपत्र दाखिले का कार्य 01 अक्टूबर को प्रारंभ हुआ था, जो 08 अक्टूबर तक चला। इसके बाद 11 अक्टूबर यानी आज इन नामांकनपत्रों की जांच की गयी और 13 अक्टूबर को दिन में तीन बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 30 अक्टूबर को सुबह 07 बजे से शाम 06 बजे तक होगा और मतगणना 02 नवंबर को होगी।

खंडवा से यूनीवार्ता के अनुसार खंडवा संसदीय उपचुनाव के लिए कुल 17 अभ्यर्थियों द्वारा 20 नामांकनपत्र भरे गए थे, जिसमें निर्दलीय अभ्यर्थी मोहन गौड़ का नामांकन निरस्त हुआ है। अब जो शेष 16 अभ्यर्थी हैं, उसमें भाजपा के ज्ञानेश्वर पाटिल और कांग्रेस के राजनारायण ङ्क्षसह प्रमुख प्रत्याशी हैं। इसके अलावा तीन प्रत्याशी भारतीय ट्राइबल पार्टी, पीपुल्स पार्टी ऑ$फ इण्डिया (डेमोक्रेटिक) और वंचित बहुजन अघाड़ी पार्टी से हैं। 11 निर्दलीय प्रत्याशियों के नामांकन सही पाए गए हैं। इन चारों सीटों पर मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बीच है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT