One Plant A Day
One Plant A Day Social Media
मध्य प्रदेश

One Plant A Day: अभिनेता राजा बुंदेला के साथ मप्र के मुख्यमंत्री ने लगाए खिरनी, नीम, केसिया के पौधे

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 'One Plant A Day' के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधारोपण कर रहे हैं, इसी क्रम में आज मुख्यमंत्री ने भोपाल के श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट उद्यान में अभिनेता राजा बुंदेला के साथ खिरनी, नीम और केसिया के पौधे लगाए है। पौध-रोपण में पत्रकार सहित कई लोग शामिल हुए।

अभिनेता राजा बुंदेला के साथ किया पौधरोपण

मिली जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने आज भोपाल के श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट उद्यान में अभिनेता राजा बुंदेला के साथ पौधरोपण किया है, इस अवसर पर अभिनेता राजा बुंदेला ने कहा कि, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर्यावरण-संरक्षण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं। उनकी प्रतिदिन पौध-रोपण की कल्पना अद्भुत है। आज प्रत्येक नागरिक को पौधे लगाने और हरियाली बढ़ाने के अभियान से जुड़ने कीबहुत अधिक आवश्यकता है।

जाने आज लगाए गए पौधों का महत्व :

  • खिरनी मध्यभारत में पाये जाने वाला पौधा है, यह गर्मियों में मीठे फलों से लद जाता है।

  • एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। नीम स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ अमृत के समान हैं।

  • केसिया का पौधा आयुर्वेद में अ​त्यंत गुणकारी बताया गया है। केसिया जावानिका की छाल और पत्तियों का उपयोग आयुर्वेदिक दवाएं बनाने में किया जाता है।

बता दें कि, CM चाहे कितने भी बिजी क्यों न हो वो पौधारोपण जरूर करते हैं। अभी तक CM चौहान ने कई पौधे का रोपण किया है। CM चौहान का कहना है कि, हमारे इस छोटे से प्रयास से प्रदेश में हरियाली बढ़ेगी और हम पर्यावरण को बचाने में अपनी भूमिका निभा पाएंगे, सीएम ने कहा कि धरती पर मानव जीवन का अस्तित्व भविष्य में संकट में न पड़े, इसके लिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने होंगे, मैं रोज़ एक पेड़ लगा रहा हूँ, प्रदेश की जनता से अपील है कि साल में एक बार पौधारोपण करें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT