त्रिपुरा में CM ने धर्मपत्नी साधना के साथ किया पौधारोपण
त्रिपुरा में CM ने धर्मपत्नी साधना के साथ किया पौधारोपण Social Media
मध्य प्रदेश

One Plant A Day: त्रिपुर सुंदरी मंदिर के परिसर में CM ने धर्मपत्नी साधना के साथ किया पौधारोपण

Priyanka Yadav

One Plant A Day: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) मप्र में हो या किसी ओर राज्‍य में, लेकिन वे प्रतिदिन एक पौधा लगाने के संकल्प को पूरा जरूर कर रहे हैं। पौधरोपण की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए आज सीएम शिवराज ने धर्मपत्नी साधना के साथ त्रिपुरा में पौधारोपण किया है।

आज सीएम ने त्रिपुरा में लगाया चंपा का पौधा :

मिली जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री शिवराज ने आज प्रातः त्रिपुर सुंदरी मंदिर, त्रिपुरा में चंपा का पौधा लगाया है। इस अवसर पर सीएम चौहान की धर्मपत्नी साधना सिंह भी मौजूद रही। पौधारोपण के उपरांत सीएम चौहान ने सभी नागरिकों से विशेष अवसरों पर पौधा लगाने की अपील की।

सीएम शिवराज ने किया ट्वीट :

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लिखा- ऊं श्रीं ऊं या ऊं ह्रीं श्रीं त्रिपुर सुंदरीयै नम: आज त्रिपुरा में पावन त्रिपुर सुंदरी मंदिर के परिसर में परिवार के साथ चंपा का पौधा लगाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। मैया से यही प्रार्थना कि संपूर्ण भारत में हरियाली के साथ-साथ हर घर में सुख,समृद्धि और खुशहाली हो।

जाने क्यों उपयोगी है चम्पा का पौधा-

बता दें कि, चम्पा के खूबसूरत, मंद, सुगंधित हल्के सफेद, पीले फूल अक्सर पूजा में उपयोग किए जाते हैं, चम्पा का वृक्ष मंदिर परिसर और आश्रम के वातावरण को शुद्ध करने के लिए लगाया जाता है। चम्पा के फूल सुगन्धित होते हैं, यह एक जड़ी-बूटी भी है, चम्पा के औषधीय गुण से सिर दर्द, कान दर्द, आँखों की बीमारियों में लाभ होता है। पथरी और बुखार में भी चम्पा उपयोगी है। भारत में पूर्वी हिमालय पर चम्पा के पौधे बहुतायत में पाए जाते हैं, चम्पा का उपयोग सजावटी पौधे के रूप में भी किया जाता है।

पर्यावरण संतुलित करने के लिए और हमारी भावी पीढ़ियां को स्वस्थ व आनंदमय जीवन का उपहार देने के लिए आओ हम सब पौधरोपण करें।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT