One Plant A Day
One Plant A Day Social Media
मध्य प्रदेश

One Plant A Day: सीएम शिवराज ने स्मार्ट सिटी में लगाए मौलश्री, कचनार और करंज के पौधे

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। पौधारोपण की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए आज एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट सिटी उद्यान में मौलश्री, कचनार और करंज के पौधे लगाए है। यहां CM ने ओरियंटल कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी भोपाल की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सदस्यों के साथ पौधरोपण किया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, सेवा योजना की डॉ. शिवाली वर्मा, डॉ. सोनिया गोस्वामी, डॉ. अमीता माहौर, आयुष ठाकुर, आनंद जायसवाल, खुशी असवानी, सुमुख पाटीदार, रूपल सारस्वत, आशी विश्वकर्मा, आकांक्षा सिंह और डॉ. सोनेन्द्र गुप्ता पौध-रोपण में सम्मिलित हुए। ओरियंटल कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई वर्ष 2016 से पौध-रोपण, ब्लड डोनेशन केम्प और वृद्धाश्रम में सेवाएं देने जैसी गतिविधियों में सक्रिय है। इकाई द्वारा जरूरतमंद लोगों को समय-समय पर वस्त्र और भोजन आदि उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही योग, शिक्षा और स्वच्छता के लिए जागरूकता के उद्देश्य से इकाई द्वारा साइकिल रैलियां भी की जाती हैं।

जानें इन पौधे के फायदे:

आज लगाया गया मौलश्री एक औषधीय वृक्ष है, इसका सदियों से आयुर्वेद में उपयोग होता आ रहा है। कचनार सुंदर फूलों वाला वृक्ष है। प्रकृति ने कई पेड़-पौधों को औषधीय गुणों से भरपूर रखा है, इन्हीं में से कचनार एक है। करंज का पौधा आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण माना गया है। करंज के पौधे का उपयोग धार्मिक कार्य में भी किया जाता है।

बता दें कि, पेड़-पौधे प्रकृति के उस वरदान की तरह हैं जो न सिर्फ हमारी आस्था से जुड़े हुए हैं, बल्कि सृष्टि की भी रक्षा करते हैं, इसलिए अधिक से अधिक पौधे लगाएं और अपनी पृथ्वी को हरा-भरा करें। इसलिए, राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 'One Plant A Day' के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधारोपण कर हैं। मुख्यमंत्री ने नागरिकों से अनुरोध किया कि हर नागरिक परिवार के शुभ अवसरों, जैसे जन्म वर्षगांठ आदि पर पौधे लगाएं। यह हरियाली बढ़ाने और पर्यावरण के सुधार में महत्वपूर्ण योगदान होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT