OnePlantADay : आज सीएम ने जबलपुर में लगाए 3 पौधे
OnePlantADay : आज सीएम ने जबलपुर में लगाए 3 पौधे  Social Media
मध्य प्रदेश

One Plant A Day : आज सीएम ने राज्यपाल मंगुभाई पटेल के साथ जबलपुर में लगाए 3 पौधे

Priyanka Yadav

One Plant A Day : मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह कितने भी व्यस्त क्यों न हो पौधरोपण के लिए समय निकाल ही लेते हैं और किसी न किसी स्थान पर पौधे अवश्य लगाते हैं। इसी कड़ी में आज सीएम ने बरगद, नीम और पीपल के पौधे लगाए, जबलपुर में सीएम शिवराज ने राज्यपाल मंगुभाई छगनभाई पटेल के साथ पौधरोपण किया है।

सीएम शिवराज ने किया ट्वीट :

सीएम शिवराज ने ट्वीट कर लिखा- आज महामहिम राज्यपाल मंगुभाई पटेल के साथ जबलपुर में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी डिजाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग में बरगद, नीम और पीपल के पौधे लगाये।

जानें बरगद, नीम और पीपल के फायदे:-

  • बरगद का पेड़- दांत और मसूड़ों को रखे स्वस्थ, प्रतिरोधक क्षमता में सुधार, डायबिटीज को दूर करने में मददगार, बांझपन और नपुंसकता में लाभदायक, जोड़ों के दर्द में मददगार, कोलेस्ट्रॉल को करे नियंत्रित।

  • नीम का पेड़- गर्मी में ठंडी हवा देता है। इस पेड़ का हर हिस्सा किसी न किसी बीमारी के इलाज में काम आता है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। नीम स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ अमृत के समान हैं।

  • पीपल का पेड़- पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है। प्रकृति विज्ञान के अनुसार पीपल का वृक्ष दिन-रात दोनों समय ऑक्सीजन छोड़ता है जो पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण है। पीपल के पेड़ को अक्षय वृक्ष भी कहा जाता है क्योंकि ये पेड़ कभी भी पत्तों से विहीन नहीं होता।

MP के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 'One Plant A Day' के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधारोपण कर रहे हैं और लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित कर रहे हैं। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि "हमारे इस छोटे से प्रयास से प्रदेश में हरियाली बढ़ेगी और हम पर्यावरण को बचाने में अपनी भूमिका निभा पाएंगे" मध्यप्रदेश की जनता से अपील है कि साल में एक बार पौधारोपण अवश्य करें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT