CM ने श्यामला हिल्स स्थित उद्यान में 4 पौधे
CM ने श्यामला हिल्स स्थित उद्यान में 4 पौधे  Social Media
मध्य प्रदेश

पौधरोपण की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए आज CM ने श्यामला हिल्स स्थित उद्यान में 4 पौधे लगाए

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। एमपी के मुख्यमंत्री प्रतिदिन पौधरोपण करते हैं। अपने प्रतिदिन पौधा लगाने के संकल्प के बीच आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्यामला हिल्स स्थित उद्यान में 4 पौधे लगाए है। इन पौधो को लगाने के बाद सीएम ने सभी से पौधरोपण करने की अपील की है।

CM ने लगाए पीपल, अमरूद, गुलमोहर और जामुन के पौधे

एमपी के मुख्यमंत्री ने श्यामला हिल्स स्थित उद्यान में पीपल, अमरूद, गुलमोहर और जामुन के पौधे लगाए। मुख्यमंत्री के साथ क्षत्रिय खाती समाज इछावर जिला सीहोर के उपाध्यक्ष रामपाल वर्मा ने पौधरोपण किया। मुख्यमंत्री के साथ भोपाल कोलार क्षेत्र से पूर्व पार्षद श्रीमती ममता पवार एवं निखिल सैनी व तन्वी छीरा ने अपने जन्मदिन पर पौधरोपण किया।

आज लगाए गए ये पीपल, अमरूद गुलमोहर और जामुन

  • पीपल- पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण को शुद्धशु करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है।

  • अमरूद- अमरूद रोजाना खाने से सर्दी जुकाम जैसी जै मौसमी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है, आंखों की चमक बढ़ाने के लिए डॉक्टर रोजाना अमरूद खाने की सलाह देते हैं।

  • गुलमोहर- गुलमोहर की सुव्यवस्थित पत्तियों के बीच बड़े-बड़े गुच्छों में खिले फूल इसे अलग ही आकर्षण प्रदान करते हैं। यह औषधीय गुणों से भी समृद्ध है।

  • जामुन- जामुन को राजमन, काला जामुन, जमाली और ब्लैकबेरी के नाम से भी जाना जाता है, इसके फलों को खाने से मधुमेह, एनीमिया, दाँत और पेट संबंधित बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

बता दें, सीएम शिवराज कितने भी व्यस्त क्यों न हो पौधरोपण के लिए समय निकाल ही लेते हैं और किसी न किसी स्थान पर एक पौधा अवश्य लगाते हैं। सीएम शिवराज द्वारा पर्यावरण संरक्षण की गतिविधियों में जन भागीदारी को प्रोत्साहित करने और जनसामान्य को पौधरोपण की गतिविधियों से जोड़ने के उद्देश्य से प्रतिदिन पौधरोपण किया जा रहा है।

पौध-रोपण अब जन-अभियान का रूप ले रहा है। लोग अपने जन्मदिन, विवाह वर्षगांठ व अन्य अवसरों पर स्व-प्रेरणा से पौध-रोपण कर रहे हैं।
सीएम शिवराज

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT