One Plant A Day
One Plant A Day Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

One Plant A Day: आज श्यामला हिल्स स्थित उद्यान में सीएम ने लगाए पीपल, चंपा और करंज के पौधे

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान प्रतिदिन पौधारोपण कर हैं। ऐसे में आज मुख्यमंत्री ने श्यामला हिल्स स्थित उद्यान में पीपल, चंपा और करंज के पौधे लगाए। सीएम के साथ नर्मदा हाइड्रोइलेक्ट्रिकल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एनएचडीसी) के प्रबंध निदेशक ने पौधे रोपे। पौधरोपण में एनएचडीसी के अन्य अधिकारी भी शामिल हुए।

बता दें, एनएचडीसी द्वारा जल विद्युत ऊर्जा के साथ नवकरणीय तथा हरित ऊर्जा के क्षेत्र में संचालित गतिविधियों में वर्तमान में साँची तथा ओंकारेश्वर में सौर ऊर्जा इकाइयाँ स्थापित की जा रही हैं। इस पहल से प्रदेश को प्रदूषणमुक्त सस्ती बिजली निरंतर उपलब्ध हो सकेगी। वही मुख्यमंत्री के साथ विनोदिनी श्रीवास्तव ने पौधे रोपे। मुख्यमंत्री ने श्रीवास्तव द्वारा लिखित पुस्तक "सरल सुबोध गीता" का विमोचन भी किया। उनके परिवार से विजय श्रीवास्तव, पंकज श्रीवास्तव, वत्सल श्रीवास्तव, विभा ने भी पौधे लगाए।

पीपल, चंपा और करंज के पौधे

  • पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण को शुद्धशु करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है

  • चंपा फूल के साथ-साथ एक जड़ी-बूटी भी है। आयुर्वेद के अनुसार, चम्पा के औषधीय गुण से सिर दर्द, कान दर्द, आंखों की बीमारियों में फायदा होता है।

  • करंज का पौधा आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण माना गया है। करंज के पौधे का उपयोग धार्मिक कार्य में भी किया जाता है।

बता दें, सीएम कितने भी व्यस्त क्यों न हो पौधरोपण के लिए समय निकाल ही लेते हैं और किसी न किसी स्थान पर एक पौधा अवश्य लगाते हैं। उनके द्वारा पर्यावरण संरक्षण की गतिविधियों में जन भागीदारी को प्रोत्साहित करने और जनसामान्य को पौधरोपण की गतिविधियों से जोड़ने के उद्देश्य से प्रतिदिन पौधरोपण किया जा रहा है। सीएम का कहना है कि हमारे इस छोटे से प्रयास से प्रदेश में हरियाली बढ़ेगी और हम पर्यावरण को बचाने में अपनी भूमिका निभा पाएंगे।

मैं रोज़ एक पेड़ लगा रहा हूँ, प्रदेश की जनता से अपील है कि साल में एक बार पौधारोपण करें।
सीएम शिवराज

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT