One Plant A Day
One Plant A Day Social Media
मध्य प्रदेश

One Plant A Day: आज CM शिवराज ने परिवर्तन सहयोग समिति और सामाजिक कार्यकर्ता के साथ किया पौधरोपण

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रतिदिन पौधारोपण कर रहे है, प्रतिदिन पौधरोपण के क्रम में आज सीएम शिवराज ने परिवर्तन सहयोग समिति और सामाजिक कार्यकर्ता के साथ पौधे रोपे है। बता दें, श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट सिटी उद्यान में सीएम ने बरगद, करंज और गुलमोहर के पौधे लगाए है।

परिवर्तन सहयोग समिति के सदस्यों के साथ लगाया गुलमोहर-बरगद का पौधा :

मिली जानकारी के मुताबिक, आज सीएम ने स्मार्ट पार्क में परिवर्तन सहयोग समिति के सदस्य नीलेश श्रीवास्तव, देवांशु पांडे, अमित सिंह, निखिल वर्मा, और गौरव कुशवाहा के साथ गुलमोहर और बरगद का पौधा लगाया है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने समिति के पुनीत कार्यों के लिए शुभकामनाएं दी। बता दें, परिवर्तन सहयोग समिति पर्यावरण संरक्षण की गतिविधियों के साथ जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा में सहयोग करने, स्वास्थ्य शिविरों के आयोजन और स्वच्छता संबंधी गतिविधियों के संचालन में सक्रिय है।

जानें गुलमोहर और बरगद के पौधे के फायदे:

▶️गुलमोहर के फूल एवं फलियाँ मधुर, खाने की इच्छा बढ़ाने वाला, मृदुकारी तथा पोषक होते हैं। पीला गुलमोहर ठंडा, स्निग्ध तथा तीनों दोषों को कम करने वाला होता है।

▶️ बरगद के पेड़ को वट वृक्ष या बड़ भी कहा जाता है। बरगद का धार्मिक महत्व तो है ही, साथ ही आयुर्वेद के अनुसार बरगद के पेड़ से कई बीमारियों का इलाज संभव है।

सामाजिक कार्यकर्ता के साथ लगाया करंज का पौधा :

इसके अलावा आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के स्मार्ट पार्क में सामाजिक कार्यकर्ता जयदीप पटेल के साथ उनके जन्मदिन के अवसर पर करंज का पौधा लगाया। वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जयदीप जी के खुशहाल और मंगलमय जीवन के लिए शुभकामनाएं दी।

करंज के पौधे का महत्व :

करंज का पौधा बहुत ही उपयोगी होता है, इसके कई फायदे हैं। करंज बीज के चूर्ण को मधु के साथ मिलाकर चाटें, इससे कुक्कुर खांसी में लाभ मिलता है। करंज पंचांग को जलाकर भस्म बना लें। इसमें नमक मिलाकर दांतों पर मलने से दंतशूल (दांतों का दर्द) ठीक होता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT