One Plant A Day
One Plant A Day Social Media
मध्य प्रदेश

One Plant A Day: आज स्मार्ट सिटी पार्क में मुख्यमंत्री ने लगाए नीम, गुलमोहर और शहतूत के पौधे

Priyanka Yadav

One Plant A Day: आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के स्मार्ट सिटी पार्क में नीम, गुलमोहर और शहतूत के पौधे लगाए। यहां सीएम शिवराज ने सामाजिक कार्यकर्ता और फाईन वर्क समाज सेवी संस्था के सदस्यों के साथ पौधरोपण किया।

सामाजिक कार्यकर्ता और फाईन वर्क समाज सेवी संस्था के साथ पौधरोपण:

मिली जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री के साथ स्मार्ट पार्क में फाईन वर्क समाज सेवी संस्था की सीमा केथवास, राजीव अग्रवाल, अंकिता उपाध्याय, सुरेश सिंह अरोरा और योगेश सिंह राजपूत ने पौधरोपण किया। इधर स्मार्ट पार्क में सामाजिक कार्यकर्ता कुणाल श्रीवास्तव, अशोक मीना, अंकित श्रीवास्तव, सतीश विश्वकर्मा और अंतिम साहू ने अपने जन्मदिन पर पौधरोपण किया है।

जानिए इन पौधों का महत्व:

  • एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। नीम स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ अमृत के समान हैं।

  • गुलमोहर के फूल एवं फलियां खाने की इच्छा बढ़ाने वाले मृदुकारी तथा पोषक होते हैं। पीला गुलमोहर ठंडा, स्निग्ध तथा तीनों दोषों को कम करने वाला होता है।

  • शहतूत का फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना आयुर्वेद में शहतूत के ढेरों फायदों का बखान है। शहतूत में पोटैशियम, विटामिन ए और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

बता दें कि, राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 'One Plant A Day' के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधारोपण कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने नागरिकों से अनुरोध किया है कि हर नागरिक परिवार के शुभ अवसरों, जैसे जन्म वर्षगांठ आदि पर पौधे लगाएं। यह हरियाली बढ़ाने और पर्यावरण के सुधार में महत्वपूर्ण योगदान होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि, हर पौधा स्वस्थ जीवन और स्वस्थ धरती का आधार है, पर्यावरण बचाने के लिए वृक्षारोपण अभियान जारी है।

हमारे इस छोटे से प्रयास से प्रदेश में हरियाली बढ़ेगी और हम पर्यावरण को बचाने में अपनी भूमिका निभा पाएंगे।
मुख्यमंत्री शिवराज

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT