भारत में प्याज हुआ 2 डॉलर के पार
भारत में प्याज हुआ 2 डॉलर के पार Shashikant Kushwaha
मध्य प्रदेश

भारत में प्याज हुआ 2 डॉलर के पार

Author : Shashikant Kushwaha

राज एक्सप्रेस। मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में प्याज की कीमतों ने $2 का आंकड़ा पार करते हुए नए कीर्तिमान स्थापित कर लिया है। वर्तमान में सिंगरौली जिला मुख्यालय के समीप दैनिक बाजार में प्याज की कीमत 160 रू प्रति किलो (2.25 डॉलर) , वहीं जिले के जयंत बाजार में 180 रुपये प्रति किलो रही। वहीं अगर अमेरिका में आज की कीमतों पर गौर करें तो 1.28 डॉलर प्रति किलो की दर रही ।

घरों के रसोई में नदारद है प्याज :

प्याज की बढ़ी हुई कीमतें जहां आम जनता के लिए मुश्किलें बनी हुई हैं वहीं दैनिक खपत में भी काफी कमी देखी गई है लगातार प्याज की बढ़ती हुई कीमतों के कारण लोगों के खाने में तथा लोगों के घरों की रसोई में प्याज नदारद है जिससे कि, खाने का स्वाद बिगड़ गया ।

क्यों हुआ प्याज महँगा :

वर्तमान सत्र में हुई जबरदस्त बारिश के कारण जहां किसानों के प्याज की फसल बर्बाद हो गई तथा प्याज की खपत व माँग यथावत रही। प्याज के उत्पादन में कमी व खपत एवं लगातार बढ़ती माँग के कारण प्याज की कीमतों में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है ।

आम जन मानस की प्रतिक्रिया :

जब लोगों से उनकी प्रतिक्रिया ली गई तो उनके द्वारा मिलीजुली प्रतिक्रिया देखने को मिली। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि प्याज के विकल्प स्वरूप मौसमी सब्जियों का सेवन जैसे मूली , गाजर, चुकंदर करने से माँग में कमी से प्याज के मूल्यों पर कमी आएगी। वहीं दूसरी तरफ जनमानस में प्याज की कीमतों को लेकर अच्छा खासा सरकार के प्रति असंतोष दिखा।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT