औपचारिकता में सिमट गई ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली
औपचारिकता में सिमट गई ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

औपचारिकता में सिमट गई ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली

Author : राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। कोरोना काल में हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूल के बच्चों के लिए शुरू की गई ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली खानापूर्ति तक सिमट गई हैं। शिक्षक वाट्सएप पर स्टडी मटेरियल डालकर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर रहे हैं। विभाग द्वारा फीडबैक जानने के लिए उन्हें जो समर्थन फॉर्म उपलब्ध कराया है, वह भी सिर्फ 36 फीसदी शिक्षकों ने भरा है। इसे लेकर डीईओ विकास जोशी व एडीपीसी अशोक दीक्षित ने प्राचार्यों की बैठक लेकर नाराजगी व्यक्त कर हर रोज समर्थन फॉर्म की प्रविष्टि करने के निर्देश दिए हैं।

डीईओ विकास जोशी ने 140 हाई स्कूल हाईसेकेंडरी के प्राचार्य एवं विकास खंड शिक्षा अधिकारी की सिस्को वेबैक्स पर ऑनलाइन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शिक्षक स्टडी मटेरियल को समय से ग्रुप में डालें तथा छात्रों से बातचीत करें और उनका समर्थन फॉर्म भी अनिवार्य रूप से भरवाए जाएं। अभी समर्थन फॉर्म में ग्वालियर जिले की स्थिति संतोषजनक नहीं है। मात्र 36 फीसदी शिक्षकों ने ही प्रविष्टि की है। इसके संबंध में संयुक्त संचालक लोक शिक्षण ने भी नाराजगी व्यक्त की है। सीएम राइज के संबंध में भी स्पष्ट निर्देशित किया गया कक्षा 1 से 12 तक अध्ययन-अध्यापन कराने वाले समस्त शिक्षक एवं प्राचार्य को प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य है। सभी संकुल प्राचार्य अपने संकुल अंतर्गत आने वाले शिक्षकों से एक प्रमाणीकरण प्राप्त करें कि उन्होंने तीनों प्रशिक्षण प्राप्त कर लिए हैं और उनके प्रमाण पत्र भी अपने कार्यालय में मंगवाए।

बच्चों से कहें टीवी देखकर सीखें अंग्रेजी :

22 जून से सुबह 10 बजे दूरदर्शन पर आओ सीखें अंग्रेजी का प्रसारण किया जा रहा है सभी प्राचार्यों को निर्देशित किया कि वह अपने अपने विद्यालय के सभी शिक्षकों एवं छात्रों को अवगत कराएं कि वह दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों को अनिवार्यता से देखें। आगामी चुनाव के मद्देनजर संकुल प्राचार्य ने कर्मचारियों का डाटा अपडेट नहीं किया गया। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा उनको निर्देशित किया कि चुनाव आयोग की जो लिंक है, उस पर समस्त कर्मचारियों को डाटा दो दिवस में अपडेट करें।

बीएससी, सीएसी को कार्यमुक्त करें :

डीपीसी संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि हाल ही में बीएसी एवं सीएसी के पद पर जो भी शिक्षक नियुक्त किए गए हैं उन्हें तत्काल प्रभाव से कार्य मुक्त करें और उनकी जो भी समस्या है तो लिखित में जिला शिक्षा अधिकारी को अवगत कराएं। ताकि उनकी अन्य वैकल्पिक व्यवस्था की जा सके। एक परिसर एक शाला अंतर्गत जिस किसी भी शाला के खातों का संचालन एक परिसर एक शाला के अंतर्गत अभी तक नहीं हुआ है वह खाते का संचालन 30 जून तक करवाना सुनिश्चित करें। अशोक दीक्षित एडीपीसी ने सभी प्राचार्य को निर्देशित किया गया कि पाठ्य पुस्तक निगम के द्वारा सभी विषयों की पुस्तकें विकासखंड शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध करा दी गई हैं।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT