आज से 18 प्लस वालों के वैक्सीनेशन के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन
आज से 18 प्लस वालों के वैक्सीनेशन के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

इंदौर : आज से 18 प्लस वालों के वैक्सीनेशन के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन

Author : राज एक्सप्रेस

इंदौर, मध्यप्रदेश। कोरोना वायरस के वर्तमान भयावह संक्रमण को थामने के लिए 60 प्रतिशत लोगों में इस वायरस के खिलाफ एंटीबाडी जरूरी है। यह तभी संभव है, जब ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीन के दोनों डोज लें। इसी के चलते 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन लगाए जाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए बुधवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहे हैं।

इंदौर में वर्तमान मे 376 से अधिक सेंटर्स पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। 1 मई तक कितने रजिस्ट्रेशन होते हैं, उसके बाद और अधिक सेंटर भी बढ़ाए जा सकते हैं। वर्तमान में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाया जा रहा है, लेकिन वर्तमान हालातों के चलते लोग कम संख्या में वैक्सीन लगवाने पहुंच रहे हैं। इसलिए ऐसे लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए विभिन्न माध्यम से जागरुक किया जा रहा है।

शत प्रतिशत का लक्ष्य रखा गया है :

पूरे इंदौर में सभी पात्र लोगों को शत-प्रतिशत वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। स्वच्छता की तरह हमें वैक्सीनेशन में भी इंदौर को नंबर वन बनाना है। इसके लिए इंदौर के सभी 84 वार्ड में 3-3 और 125 से केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जाएंगे। इस प्रकार करीब 375 केंद्रों में वैक्सीनेशन होगा। इसके लिए दो दिन पहले से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा। वैक्सीनेशन केंद्र की जानकारी भी ऑनलाइन ही मिलेगी। इंदौर में इस आयु वर्ग के करीब 15 लाख लोग हैं। अधिकारियों के मुताबिक दो दिन पहले लिंक ओपन की जाएगी, ताकि कोई भी व्यक्ति पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सके। इसके लिए केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में भी सवा 100 सेंटर में टीकाकरण होगा। 45 से अधिक उम्र के कुल 10 लाख लोगों का टीकाकरण किया जाना था, जिनमें से चार लाख बच गए हैं। उनका टीकाकरण भी साथ-साथ चलेगा। उधर, अब तक छह लाख से ज्यादा टीके लगे हैं। इनमें से 6 लाख 1139 ने पहला डोज लगवाया और 86 हजार ने दूसरा डोज लगवाया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT