2 दिसंबर से शुरू होगी धान की खरीदी
2 दिसंबर से शुरू होगी धान की खरीदी Social Media
मध्य प्रदेश

सरकारी गाइड लाइन के कारण, धान की समर्थन मूल्य खरीदी एक सप्ताह टली

Author : Priyanka Yadav

राज एक्सप्रेस। प्रदेश में अब 2 दिसंबर से शुरू होगी समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, पहले धान की खरीददारी 25 नवंबर 2019 से प्रारंभ होना थी, लेकिन प्रदेश में लगातार जारी बारिश से धान में नमी का अंश भारत सरकार द्वारा निर्धारित एफएक्यू की सीमा से अधिक है। इस कारण सरकार ने निर्णय लिया है कि अब धान का उपार्जन 25 नवंबर के स्थान पर 2 दिसंबर से किया जाएगा।

अतिवृष्टि ने की किसानों की फसलें खराब :

दअरसल इस बार अधिक वर्षा होने की वजह से किसानों की फसलें खराब हो गईं जिससे किसानों का बहुत नुकसान हुआ है। इस साल भारी बारिश के कारण किसानों ने धान की गीली कटाई ही कर ली थी जिसे खेत में सुखाने की कोशिश की। खेतों में पानी भरा होने की वजह से किसानों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है इसकी वजह से इस साल पकी धान की कटाई नहीं हो सकी।

अतिवृष्टि ने की किसानों की फसलें खराब

किसानों के फायदे के लिए लिया फैसला :

धान के समर्थन मूल्य के लिए सरकार ने खरीदी 25 नवंबर को तय की थी, जिसमें परिवर्तन कर 2 दिसम्बर किया गया है। गीली धान की नमी और किसानों को धान का अधिक मूल्य मिल सके इसके लिए सरकार ने खरीदी की तारीख को आगे बढ़ाया है।

बता दें कि, प्रदेश में धान की खरीदी लगभग 1850 रु प्रति क्विंटल के पास की जानी है। वहीं धान की खरीदी 20 जनवरी तय की गई है, जिसे फसल की कटाई के कारण आगे बढ़ाया जा सकता है।

एसएमएस के माध्यम से किसानों किया जाएगा सूचित :

किसानों को धान की खरीदी के संबंध में केन्द्रो में एसएमएस भेजकर बुलाया जाएगा। जिसमें बड़ी संख्या में किसानों ने ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन कराया है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT