चिकित्सालय के कार्यकारिणी समिति की बैठक
चिकित्सालय के कार्यकारिणी समिति की बैठक RE Gwalior
मध्य प्रदेश

आयुर्वेद कॉलेज में पंचकर्म स्पेशियलिटी भवन का होगा निर्माण

Manish Sharma

ग्वालियर। शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय में विभिन्न शारीरिक व्याधियों के उपचार में कारगर पंचकर्म चिकित्सा पद्धति के लिये अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित पंचकर्म स्पेशियलिटी भवन का निर्माण होगा। पंचकर्म स्पेशलिटी भवन में महिलाओं व पुरूषों के लिए अलग-अलग स्नेहन कक्ष सहित स्वेदन, वमन, विरेचन व बस्तीकर्म कक्ष बनाए जायेंगे। साथ ही फिजियोथैरेपी कक्षों का निर्माण भी होगा। संभागीय आयुक्त दीपक सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई शासकीय स्वशासी आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय के कार्यकारिणी समिति की बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया। 

कार्यकारिणी समिति की बैठक में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिये 11 करोड़ 69 लाख 42 हजार 183 रूपए के बजट का अनुमोदन भी किया गया। बजट में पंचकर्म स्पेशलिटी भवन सहित महाविद्यालय के आधुनिकीकरण से संबंधित अन्य निर्माण कार्यों का प्रावधान शामिल है। बुधवार को संभाग आयुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित हुई बैठक में संभागीय आयुक्त दीपक सिंह ने निर्देश दिए कि वर्तमान डिजिटल दौर की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर आयुर्वेदिक चिकित्सा महाविद्यालय के क्लासरूम, लायब्रेरी व विभागों को स्मार्ट बनाएं।  

उन्होंने कहा कि पंचकर्म सहित अन्य आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धतियों पर लोगों को बड़ा भरोसा है। इसलिए आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय एवं चिकित्सालय की सुविधाओं को श्रेष्ठतम बनाएं। संभागायुक्त ने कहा कि भारत सरकार द्वारा आयुर्वेद चिकित्सालय में ओपीडी भवन के निर्माण के लिये मंजूर की गई एक करोड़ रूपए की धनराशि शामिल करते हुए चिकित्सालय व महाविद्यालय के लिये एक कम्पोजिट बिल्डिंग का प्राक्कलन तैयार कराएँ। कम्पोजिट बिल्डिंग के लिये शेष राशि महाविद्यालय के स्वशासी मद और राज्य शासन से करा दी जायेगी। उन्होंने जोर देकर कहा कि निर्माण कार्यों में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता न हो। बैठक में संभागीय आयुष अधिकारी डॉ. प्रदीप चतुर्वेदी, आयुर्वेद महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. महेश शर्मा एवं आचार्य प्रतिनिधिगण व तकनीकी सदस्यों समेत कार्यकारिणी समिति के अन्य सदस्यगण मौजूद थे। 

प्रायवेट वार्ड का भी होगा निर्माण 

आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. महेश शर्मा ने बताया कि आयुर्वेद चिकित्सालय में प्रायवेट वार्ड का निर्माण भी किया जायेगा। इस साल के बजट में इसका प्रावधान किया गया है। साथ ही पंचकर्म, शल्य तंत्र, शालाक्य तंत्र, प्रसूति एवं स्त्री रोग, कोमार्य भृत्ति, स्वस्थ वृत एवं योगा के लिये अत्याधुनिक ओपीडी भी बनाई जायेंगीं। इसके अलावा एक्स-रे व फिजियोथैरेपी कक्ष के निर्माण का भी निर्णय हुआ है। 

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT