भरसेड़ा में नर-मादा टाइगर के दहाड़ से ग्रामीण में दहशत
भरसेड़ा में नर-मादा टाइगर के दहाड़ से ग्रामीण में दहशत Prem n Gupta
मध्य प्रदेश

सिंगरौली : भरसेड़ा में नर-मादा टाइगर के दहाड़ से ग्रामीण में दहशत

Author : Prem N Gupta

सिंगरौली, मध्यप्रदेश। सिंगरौली वन परिक्षेत्र पश्चिम सरई के भरसेड़ा जंगल में नर-मादा टाइगर के देखे जाने से भरसेड़ा, झारा सहित आसपास के गांवों में हड़कंप मच गया है। इसकी खबर मिलते ही वन परिक्षेत्राधिकारी रामअवतार साहू टीम के साथ स्थल पहुंच हालात का जायजा लेते हुए निगरानी कर रहे हैं। वहीं अब ड्रोन कैमरे से भी नर-मादा टाईगर की निगरानी रखी जाएगी। ताकि उनके मूवमेंट का पता चलता रहे।

गौरतलब हो कि पिछले माह सरई इलाके में टाईगर के देखे जाने की खबर थी। जहां दो दिन तक टाईगर का कोई लोकेशन नहीं मिला। फिर भी वन अमला नजर बनाए हुए था। वहीं आज मंगलवार को सरई रेंज पश्चिमी के वन बीट झारा अंतर्गत भरसेड़ा गांव में नर-मादा टाईगर को ग्रामीणों ने देख लिया। जहां पूरे गांव में हड़कंप मच गया। वन विभाग के सूत्रों के मुताबिक नर-मादा टाईगर सीधी जिले के संजय टाईगर रिर्जव दुबरी के जंगल से भंवरखोह होते हुए सिंगरौली जिले के सीमावर्ती भरसेड़ा जंगल में पहुंच आएं हैं। नर-मादा टाईगर में जीपीएस लगा हुआ है। उनके चहलकदमी पर नजर रखी जा रही है। हालाकि अभी तक नर-मादा किसी प्रकार की जनहानि नही पहुंचाया है। किंतु सरई परिक्षेत्र के भरसेड़ा, झारा गांव के लोग दहशत में है।

वन विभाग की टीम ने डाला डेरा :

जानकारी के मुताबिक नर-मादा टाईगर के भरसेड़ी जंगल में दस्तक की सूचना मिलते ही वन परिक्षेत्राधिकारी व सहायक वन परिक्षेत्राधिकारी रविराज सिंह, फारेस्ट गार्ड राहुल तिवारी, प्रदीप दुबे व अन्य वनकर्मी तथा वन सुरक्षा समिति के सदस्य उक्त गांव में डेरा डाल दिया है। बताया जा रहा है कि उक्त दोनो टाईगरों पर पल-पल की नजर रखते हुए ग्रामीणों को सचेत किया गया है। साथ ही जरुरत पड़ने पर ड्रोन कैमरे का भी सहारा लिया जाएगा।

इनका कहना है :

भरसेड़ा जंगल में नर-मादा टाईगर देखे गए हैं। इन पर लगातार नजर रखी जा रही है। संजय टाईगर रिजर्व दुबरी के भंवरखोह जंगल से होते हुए यहां पहुचे हैं।
रामाअवतार साहू, वन परिक्षेत्राधिकारी पश्चिम, सरई

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT