मध्यप्रदेश में हो रहा संसदीय विद्यापीठ का निर्माण
मध्यप्रदेश में हो रहा संसदीय विद्यापीठ का निर्माण Social Media
मध्य प्रदेश

भोपाल : मध्यप्रदेश में हो रहा संसदीय विद्यापीठ का निर्माण

Author : राज एक्सप्रेस

हाइलाइट्स :

  • प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने लोकसभा अध्यक्ष बिरला से भेंट कर दी जानकारी।

  • मध्य भारत के लिए मिल का पत्थर साबित होगा विद्यापीठ : ओम बिरला

भोपाल, मध्य प्रदेश। मध्यप्रदेश विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने अपने दो दिवसीय दिल्ली प्रवास के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से सौजन्य भेंट की। इस अवसर पर मध्यप्रदेश विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह भी उपस्थित रहे।

श्री शर्मा ने भेंट के दौरान नवंबर 2019 केवडिय़ा में हुए पीठासीन अधिकारी सम्मेलन के सफल आयोजन की बधाई दी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा केवड़िया के विकास एवं उनके दूरदर्शी सोच पर चर्चा हुई। श्री शर्मा ने लोकसभा अध्यक्ष को अवगत कराया की मध्यप्रदेश में पंडित कुंजीलाल दुबे संसदीय विद्यापीठ के भवन निर्माण हेतु विधानसभा परिसर के अंतर्गत दो एकड़ भूमि का आवंटन किया गया है जिसका निर्माण प्रस्तावित है।

शर्मा ने बताया कि संवैधानिक संस्थाओं में सफलता पूर्वक कार्य संपादित हो सकें इस पवित्र उद्देश्य के लिए मध्यप्रदेश विधानसभा के प्रथम विधानसभा अध्यक्ष स्वर्गीय कुंजीलाल दुबे जी के नाम से संसदीय विद्यापीठ की स्थापना की गई है। इसके साथ ही श्री शर्मा ने विधायक विश्राम गृह निर्माण निर्माण की जानकारी श्री बिरला को दी। लोकसभा अध्यक्ष श्री बिरला ने कहा कि निश्चित रूप से संसदीय विद्यापीठ के माध्यम से संसदीय परंपराओं को बढ़ाने उनके महत्व के प्रचार-प्रसार से लोकतंत्र को मजबूती मिलेगी। जिला पंचायत, जनपद पंचायत, नगर परिषद, विधानसभा हो या विधान परिषद इनका सुचारू और सफल संचालन होना चाहिए। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मध्य भारत में यह विद्यापीठ निश्चित रूप से एक मिल का पत्थर साबित होगा। अध्यक्ष जी ने संसदीय विद्यापीठ के निर्माण एवं संचालन में हर संभव मदद करने के लिए आश्वस्त किया है, साथ ही उन्होंने भावनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि विद्यापीठ का निर्माण शासन एवं विधानमंडल से किया जाए परंतु लोकतंत्र की मर्यादाओं एवं परम्पराओं के लिए यह बेहतर होगा कि विद्यापीठ का संचालन एवं संवर्धन विधानमंडल द्वारा ही किया जाए। जिससे लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा एवं पोषण मिलता रहे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT