राष्ट्रीय मतदाता दिवस
राष्ट्रीय मतदाता दिवस Social Media
मध्य प्रदेश

मतदान मेरा अधिकार की राह बताते हुए मतदाता दिवस की शर्मा ने दी बधाई

Author : Priyanka Yadav

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश के जनसंपर्क मंत्री पी. सी. शर्मा ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर प्रदेश के मतदाताओं को बधाई दी है। श्री शर्मा ने ट्वीट के माध्यम से कहा है कि, आप सभी मतदाताओं को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि, इस मतदाता दिवस पर सभी से अपील है कि, सभी नागरिक जागरूक बनें और अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

समारोहपूर्वक मनाया 10वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस

भारत निर्वाचन आयोग ने आयोग के स्थापना दिवस को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है, इसी तारतम्य में आयोग के स्थापना दिवस को समारोहपूर्वक मनाया गया। इस वर्ष राज्य स्तरीय समारोह भोपाल में राज्यपाल के मुख्य आतिथ्य में स्थापना दिवस मनाया गया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व्हीएल कांताराव ने बताया

राष्ट्रीय मतदाता दिवस को समारोहपूर्वक मनाने की शुरुआत 25 जनवरी 2011 से हुई थी। तब से प्रतिवर्ष यह आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि, इस वर्ष समारोह की थीम मजबूत लोकतंत्र के लिए चुनावी साक्षरता विषय पर आधारित है। समारोह में राजनैतिक दल, मतदाता, विद्यार्थी और नागरिक की उपस्थिति रही। श्री कांताराव ने बताया कि, समारोह सुबह 11 बजे शुरू हो गया है। समारोह में मुख्य निर्वाचन आयुक्त भारत निर्वाचन आयोग के मतदाताओं के नाम संदेश का वाचन किया जाएगा।

विभिन्न प्रतियोगिता के विजेता होंगे पुरस्कृत

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा 10 चयनित युवा मतदाताओं को ईपीआईसी का वितरण, स्कूल एवं कॉलेज में स्लोगन, निबंध, चित्रकला, वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त विद्यार्थियों को पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे। कार्यक्रम में लोकसभा निर्वाचन 2019 में श्रेष्ठ कार्य करने वाले जिला निर्वाचन अधिकारियों, आयुक्त नगर निगम, उप जिला निर्वाचन अधिकारी तथा मुख्य रूप से उपस्थित रहेंगे।

राज्यपाल द्वारा शपथ :

समारोह में राज्यपाल द्वारा मतदाताओं को लोकतंत्र में पूर्ण आस्था रखते हुए स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई जाएगी। कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, पुलिस अधीक्षक एवं उप पुलिस अधीक्षक को भी पुरस्कृत किया जाएगा।

मतदाताओं को दिलाई राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ

प्रदेश के सभी जिलों में 10वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह आयोजित किया । इस दिन मतदाता सूची में नए जुड़े मतदाताओं को वोटर आईडी का वितरण किया जाएगा। साथ ही, मतदाताओं को सभी निर्वाचनों में निर्भीक होकर मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई जाएगी।

शपथ का प्रारूप : हम, भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि, हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे। स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT