होगा मार्स, वीनस और मून का मिलन
होगा मार्स, वीनस और मून का मिलन  Raj Express
मध्य प्रदेश

Planets Alignment: आसमान में 23 मई को दिखेगा अद्भुत नजारा, होगा मार्स, वीनस और मून का मिलन

Deeksha Nandini

Planets Alignment: मंगलवार की शाम आकाश में सूर्य के अस्‍त होने के बाद पश्चिम आकाश में अद्भुत खगोलीय नजारा दिखेगा। जिसमें हंसियाकार चंद्रमा चमकते शुक्र और लाल ग्रह मंगल के बीच दिखता हुआ मिथुन तारामंडल के तारों के साथ मेल-मुलाकात करते दिखेगा।

नेशनल अवार्ड प्राप्‍त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि सूर्यास्‍त के बाद लालिमा समाप्‍त होने के साथ ही हंसियाकार चंद्रमा के साथ शुक्र (Venus) अपनी चमक बिखेर रहा होगा तो उसके कुछ उपर मंगल (Mars) लालिमा के साथ होगा। उसके पास ही मिथुन तारामंडल के जुड़वां तारे पोलुक्‍स एवं कैस्‍टर (Pollux and Castor) भी इस मिलन समारोह का हिस्‍सा बनेंगे। इसके साथ ही बिहाईव स्‍टार क्‍लस्‍टर (Beehive Star Cluster) भी इनके आसपास दिखेगा ।

सारिका ने बताया कि मिलन करते इन खगोलीय पिंडों के बीच आपस की दूरी करोड़ों किमी होगी लेकिन इनका पृथ्‍वी से बनने वाला कोण इस प्रकार होगा कि वे मिलते से नजर आयेंगे। जुड़वां तारे कहे जाने वाले तारों में से पोलुक्‍स 33 प्रकाश वर्ष दूर है और विकसित लाल विशालकाय तारा है जो कि हमारे सूर्य से दोगुना विशाल है, जबकि केस्‍टर 51 प्रकाशवर्ष दूर नीला तारा है जो हमारे सूर्य से 2.7 गुना अधिक भारी है। रोमन पौराणिक कथाओं के अनुसार पोलक्‍स और केस्‍टर जुड़वां भाईयों का प्रतिनिधित्‍व करते हैं।

सारिका ने बताया कि इस खगोलीय घटना में चंद्रमा लगभग 1000 तारों के समूह (जिसे कि बिहाईव स्‍टार क्‍लस्‍टर कहते हैं) के भी समीप दिखेगा। बुधवार (24 मई) शाम के आकाश में भी इस दृश्‍य को देखा जा सकेगा, लेकिन तब चंद्रमा आगे बढ़कर मंगल के करीब पहुंच चुका होगा । इस तरह ग्रहों, तारों और उपग्रहों का मिलन समारोह का मनमोहन दृश्‍य दिखने जा रहा है। दोनो ही दिन इसे रात्रि 10 बजे के पहले देखा जा सकेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT