दक्षिण-पूर्व कोयला खनन परियोजना में 10 हजार पौधों का रोपण
दक्षिण-पूर्व कोयला खनन परियोजना में 10 हजार पौधों का रोपण Afsar Khan
मध्य प्रदेश

शहडोल : दक्षिण-पूर्व कोयला खनन परियोजना में 10 हजार पौधों का रोपण

Author : Afsar Khan

शहडोल, मध्य प्रदेश। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय के द्वारा वायु (प्रदूषण निवारण तथा नियंत्रण) अधिनियम 1981 के प्रावधानों के तहत् दक्षिण-पूर्व कोयला खनन परियोजना एवं उद्योगों के द्वारा वायु प्रदूषण नियंत्रण हेतु सघन पौधा रोपण कार्यक्रम बोर्ड के द्वारा जारी किया गया। जल एवं वायु सम्मति के तहत् आयोजित कराया गया, जिसमें कोयला खनन परियोजनाओं के अलावा उद्योगों के अलावा भी 10 हजार से अधिक फलदार पौधों का रोपण मानसून सत्र में किया गया।

स्वच्छ वातावरण के लिए कदम :

क्षेत्रीय अधिकारी संजीव कुमार मेहरा ने बताया कि पौधे जब बड़े होकर वृक्ष का रूप लेते हैं तो फ्यूजीटिव डस्ट पर नियंत्रण होता है, परिवेशीय वायु वातावरण साफ होने के साथ ही वातावरण को स्वच्छ आक्सीजन प्राप्त होती है जो कि जीव जंतुओं के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है। संभाग में संचालित दक्षिण पूर्व कोल खनन परियोजनाओं में सघन पौधरोपण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसके परिणाम आने वाले समय में दिखाई देंगे और पर्यावरण के लिए हितकारी भी होंगे।

इन पौधो का हुआ रोपण :

इस अभियान के दौरान खनन परियोजना और उद्योगों के द्वारा आम, नीबू, सागौन, सरई, कनरे, जामुन, बेर, नींम, आंवला, यूके लिपटिस, पीपल, अमरूद, बट, शीशम, गुलमोहर आदि पौधों का रोपण किया गया। एसईसीएल हसदेव क्षेत्र में आयोजित किये गये कार्यक्रम में एक ही दिन में 450 पौधों का रोपण किया गया, वीटीसी बिजुरी में आयोजन के दौरान महाप्रबंधक यूटी कन्जरकर, सीएमपीडीआई के प्रयोगशाला प्रभारी एपी द्विवेदी, नोडल ऑफीसर राजेश ङ्क्षसंघल, पर्यावरण अधिकारी अमित तिवारी के साथ ही बोर्ड के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे, इसके अलावा स्टोन क्रेसरो और खदानों में भी पौध रोपण का कार्यक्रम आयोजन किया गया।

10 हजार से अधिक पौधों का रोपण :

बोर्ड के निर्देश पर हसदेव परिक्षेत्र में 11 हजार, जमुना कोतमा क्षेत्र में 32 हजार, सोहागपुर परिक्षेत्र में 60 हजार, धेना नायक स्टोन क्रेसर तरंग में 140, मेसर्स बजरंग स्टोन क्रेसर में 50, मेसर्स किसान स्टोन क्रेसर में 80 व मेसर्स जय हनुमान क्रेसर व स्टोन माईंस चटुआ में 300 पौधो का रोपण किया गया वहीं जोहिला क्षेत्र में अभी तक पौध रोपण के आंकड़े सामने नहीं आये हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT