आज मुख्यमंत्री शिवराज ने 'मौलश्री का पौधा' लगाया
आज मुख्यमंत्री शिवराज ने 'मौलश्री का पौधा' लगाया  Social Media
मध्य प्रदेश

मौलश्री का पौधा लगाकर बोले CM- मनुष्य की खुशहाली और समृद्धि का आधार हैं पेड़-पौधे

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। पर्यावरण को बचाने के लिए पौधारोपण करना बहुत आवश्यक है, पर्यावरण सम्पूर्ण विश्व के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है, यदि विश्व को बचाना है, वृक्षारोपण करें। इसी के चलते प्रदेश के CM शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री अपने संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधरोपण कर रहे हैं। एमपी में हर दिन एक पेड़ लगाने के अपने संकल्प के तहत आज मुख्यमंत्री शिवराज ने भोपाल में 'मौलश्री का पौधा' लगाया है।

आज सीएम ने लगाया मौलश्री का पौधा :

मिली जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज निवास पर मौलश्री का पौधा लगाया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा- मोलसिरी या मौलश्री एक औषधीय वृक्ष है, इसका सदियों से आयुर्वेद में उपयोग होता आ रहा है। इसके चमकीले हरे पत्ते वृक्ष की सुन्दर बनावट को मनमोहक बना देते हैं।

सीएम शिवराज ने किया ट्वीट

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा कि स्वयं के साथ सबके कल्याण की सदिच्छा है,तो ऐसे में पौधरोपण की बात हमारे पुरखों ने कही है, पेड़-पौधे ही मनुष्य की खुशहाली और समृद्धि का आधार हैं। पौधे अवश्य लगाइए। आज मैंने भी निवास परिसर में मोलसिरी का पौधा रोपा।

सीएम शिवराज ने बताया मौलश्री का महत्व

सीएम शिवराज ने बताया मौलश्री का महत्व, कहा कि मौलश्री का वृक्ष हृदय और मस्तिष्क के लिए लाभकारी होने के साथ-साथ ज्वर, दांतों के रोगों से छुटकारा दिलाने में बहुत कारगर होता है, आयुर्वेद में इसका महत्वपूर्ण स्थान है।

  • मौलश्री एक औषधीय वृक्ष है।

  • इसका सदियों से आयुर्वेद में उपयोग होता आ रहा है।

  • मौलश्री के चमकीले हरे पत्ते वृक्ष की सुन्दर बनावट मन को मोह लेती है।

  • सिर दर्द से परेशान व्यक्ति मौलश्री के अर्क को सिर पर लगाये तो काफी आराम होता है।

  • घाव को सुखाने के लिए भी मौलश्री का प्रयोग होता है।

  • मौलश्री की छाल के काढ़े में पीपल, शहद, घी मिलाकर कुछ देर तक मुख में रखने से दाँत का दर्द समाप्त हो जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT