'प्लाज्मा बैंक' की इंदौर में शुरुआत
'प्लाज्मा बैंक' की इंदौर में शुरुआत Syed Dabeer-RE
मध्य प्रदेश

अब कोरोना मरीजों के इलाज के लिए 'प्लाज्मा बैंक' की इंदौर में शुरुआत

Author : Deepika Pal

इंदौर, मध्यप्रदेश। प्रदेश में कोरोना के संक्रमित मामलों की रफ्तार जहां तेज़ हो गई है वहीं दूसरी तरफ दिन प्रतिदिन नए मामले सामने आते जा रहे हैं, जिससे प्रदेश में चिंता की स्थिति बनी हुई है। इस चिंताजनक माहौल में कोरोना मरीजों के लिए राहत की खबर सामने आईं है जहां इंदौर में प्लाज्मा बैंक की शुरुआत की गई है। जिसका शुभारंभ प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अरबिंदो मेडिकल कॉलेज में किया है।

500 लोगों के प्लाज़्मा रखने का लक्ष्य

इस संबंध में, प्रदेश में कोरोना की चिंताजनक स्थिति के बीच अरबिंदो अस्पताल में प्लाज़्मा बैंक की शुरुआत हो गई है। जिस बारे में अस्पताल के चेयरमेन डॉक्टर विनोद भंडारी का कहना हैं कि, प्लाज्मा बैंक की शुरुआत 100 लोगों के प्लाज्मा को संग्रहित करने के साथ हुई है। जिसके बाद अब जुलाई के पहले सप्ताह तक यहां 500 लोगों का प्लाज्मा संग्रहित करने का लक्ष्य तय किया गया है। वहीं बताया जा रहा है कि, अरबिंदो अस्पताल में एंटीबॉडी टेस्ट पहले ही प्रारंभ हो चुका है।

आईसीएमआर ने जारी की थी अस्पताल को अनुमति

इस संबंध में, बताया जा रहा है कि लगभग एक माह पूर्व ही इंदौर में प्लाज्मा थैरेपी से कोरोना मरीजों का उपचार प्रारंभ किया गया था। जहा अब तक इस थैरेपी से 25 मरीजों का उपचार किया जा चुका है। जिसके परिणाम बेहतर आने पर भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने इंदौर के अरबिंदो मेडिकल कॉलेज को प्लाज्मा बैंक की अनुमति दी थी। बता दें कि, प्रदेश की इस पहली प्लाज़्मा बैंक में कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों के प्लाज्मा को संग्रहित किया जाएगा ताकि आवश्यकता पड़ने पर उनका तुरंत उपयोग किया जा सके।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT