PM मोदी ने नव्य-भव्य महाकाल लोक देश को किया समर्पित
PM मोदी ने नव्य-भव्य महाकाल लोक देश को किया समर्पित Social Media
मध्य प्रदेश

उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर में विशेष पूजन कर PM मोदी ने नव्य-भव्य महाकाल लोक देश को किया समर्पित

Priyanka Sahu

उज्जैन, मध्य प्रदेश। महाकाल की नगरी उज्जैन के लिए आज का दिन ऐतिहासिक दिन है। यहां आज महाकाल कॉरिडोर के औपचारिक रूप से उद्घाटन के लिए दिनभर से यहां लोगों में उत्सुकता और जोश का माहौल बना हुआ है, रोम-रोम पुलकित है। इस दौरान बाबा महाकाल की पावन नगरी उज्जैन एवं बाबा महाकाल का दरबार रंग बिरंगे फूलों और रोशनियों से सजाया गया है।

भव्य कॉरिडोर महाकाल लोक का किया लोकार्पण :

इस बीच प्रदोष काल के समय पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन, पूजन के बाद दिव्य और भव्य कॉरिडोर महाकाल लोक का लोकार्पण कर नवनिर्मित नव्य-भव्य 'श्री महाकाल लोक' देश को समर्पित किया। इस दौरान महाकाल लोक का लोकार्पण करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संतों को प्रणाम किया, फिर मंत्रोच्चार के साथ रक्षा सूत्र (कलावे) से बनाए गए 15 फीट ऊंचे शिवलिंग की प्रतिकृति से PM नरेंद्र मोदी ने रिमोट के जरिये आवरण हटाया, अब अध्यात्म का यह नया आंगन सभी के लिए खुल गया।

महाकालेश्वर मंदिर में की पूजन-अर्चन :

महाकाल लोक के लोकार्पण से पहले PM मोदी द्वारा उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर में भगवान श्री महाकाल का विधि विधान से विशेष पूजन-अर्चन कर उन्होंने गर्भगृह में बैठकर ही जाप किया। इसके बाद PM मोदी बाहर आए और फिर नंदी जी के पास बैठकर प्रार्थना की। मंदिर में पुजारी ने प्रधानमंत्री जी को रुद्राक्ष की माला पहनाई, मंत्रोच्चार के साथ त्रिपुड लगाया।

महाकाल लोक प्रोजेक्ट की लागत :

बताते चले कि, भोपाल से लगभग 200 किलोमीटर दूर उज्जैन में 'महाकाल लोक' प्रोजेक्ट दो फेज में 856 करोड़ रुपए की लागत से निर्माण किया जा रहा है। इस योजना के पहले फेज में महाकाल लोक को 316 करोड़ रुपये में विकसित किया गया है। 2.8 हेक्टेयर में फैला महाकाल परिसर 47 हेक्टेयर का हो जाएगा और यह 946 मीटर लंबा कॉरिडोर है, जहां से श्रद्धालु गर्भगृह तक पहुंचेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT