पीएम मोदी द्वारा गोबर-धन प्लांट का लोकार्पण
पीएम मोदी द्वारा गोबर-धन प्लांट का लोकार्पण Social Media
मध्य प्रदेश

आज पीएम मोदी ने इंदौर में ठोस कचरा आधारित गोबर-धन प्लांट का किया लोकार्पण

Priyanka Yadav

Gobar-Dhan Plant in Indore: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर में बने एशिया के सबसे बड़े गोबर धन प्लांट का वर्चुअली लोकार्पण किया है। बता दें, एशिया के सबसे बड़े इस प्लांट में शहरी गीले कचरे से बायो सीएनजी बनाई जाएगी। इससे जहां किसानों को जैविक खाद मिलेगी, वहीं सिटी बसों को ईंधन मिलेगा। करीब 150 करोड़ रुपए की लागत से पीपीपी मॉडल पर बना यह प्लांट इंदौर का वेस्ट टू वेल्थ के विजन की तरफ एक और बड़ा कदम है।

प्रधानमंत्री द्वारा गोबर-धन प्लांट का लोकार्पण

PM मोदी ने अपने संबोधन में कहा-

इस दौरान PM मोदी ने अपने संबोधन में कहा- इंदौर के इस गोबर धन प्लांट से एक तरफ जहां शहर कचरा मुक्त होगा, वहीं दूसरी तरफ क्लाइमेट कमिटमेंट भी पूरा होगा। किसी भी चुनौती से निपटने के दो तरीके हैं, या तो तत्कालीन समाधान निकाल लें या ऐसा स्थायी समाधान निकालें, जिससे सभी का लाभ हो। हमने पिछले 7 वर्षों में समस्याओं के स्थायी समाधान पर जोर दिया है। मोदी बोले- "इंदौर का नाम आते ही परम श्रद्धेय देवी अहिल्याबाई, महेश्वर और उनके सेवा भाव का स्मरण होता है। समय के साथ इंदौर बदला, लेकिन अहिल्या बाई जी की प्रेरणा खोने नहीं दी, अब उसकी पहचान देवी अहिल्याबाई के साथ स्वच्छता के लिए भी हो रही है।"

PM मोदी ने कही ये बात

उन्होंने कहा कि इंदौर के लोग कूड़े को छह अलग-अलग हिस्सों में विभाजित करते हैं, जिससे इसकी प्रोसेसिंग सुविधाजनक और तेजी से हो सके। आप लोगों की यही भावना आपके शहर ही नहीं देश के विकास को गति देती है, सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन के क्षेत्र में हमारा देश विश्व के शीर्ष 5 देशों में शामिल हो गया है। किसान अब अन्नदाता ही नहीं ऊर्जादाता भी बन रहे हैं। किसानों को सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

वही इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि- मुख्यमंत्री और उनकी टीम को बधाई देता हूं, जिनके समर्पण से इंदौर ने स्वच्छता और नवाचार के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान स्थापित की है। इंदौर वासियों ने संकल्प से सिद्ध कर दिया कि उन्हें अपने नगर से कितना प्रेम है। गोबरधन योजना 'कचरे से कंचन' बनाने का अभियान है। इसकी जानकारी, सहभागिता ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे, जिससे देश को प्रदूषण से मुक्त करने के साथ ही उन्हें पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों से जोड़ा जा सके।

मुझे अत्यंत खुशी है कि मेरे संसदीय क्षेत्र वाराणसी में देवी अहिल्याबाई जी की प्रतिमा स्थापित की गई है। इंदौरवासी जब काशी जायेंगे, तो उन्हें गर्व और आनंद की अनुभूति होगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

वहीं, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा- "इंदौर को दुनियाभर में स्वच्छता में सर्वोच्च उदाहरण के तौर पर माना जाता है। लगातार पिछले पांच सालों से स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर पूरे देश में नंबर वन है। इंदौर वाटर प्लस में पहले स्थान पर है" प्रधानमंत्री की वेस्ट-टू-वेल्थ की अवधारणा को साकार करने तथा स्वच्छता के क्षेत्र में नवाचार के उद्देश्य से 550 मीट्रिक टन प्रतिदिन क्षमता के बायो सी.एन.जी प्लांट को स्थापित किया गया है।

इंदौर को दुनियाभर में स्वच्छता में सर्वोच्च उदाहरण के तौर पर माना जाता है। लगातार पिछले पांच सालों से स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर पूरे देश में नंबर वन है। इंदौर वाटर प्लस में पहले स्थान पर है।
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी

आगे मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा कि,  आज हम सब के लिए गर्व का विषय है कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आजादी के अमृत महोत्सव के पावन अवसर पर हम विश्व को पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश दे रहे हैं। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में विश्व को ग्लोबल वार्मिंग के खतरे से बचाने के लिए भारत मार्ग दिखा रहा है। आज गोबर धन सीएनजी प्लांट इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है। सीएम बोले- आम के आम गुठलियों के दाम की कहावत को यह इंदौर का गोबर धन प्लांट चरितार्थ करता है। एक तरफ कचरे का निस्तारण होगा, तो दूसरी तरफ प्रति वर्ष 2 करोड़ 52 लाख रुपये की अतिरिक्त आय नगर निगम को होगी। प्रधानमंत्री ने पंचामृत का जो मंत्र दिया है, उसके अनुरूप मध्यप्रदेश सोलर एनर्जी, विंड एनर्जी और बायोमास के माध्यम से नवीन पहल कर रहा है। बिजली बचाना भी उत्पादन के बराबर है, हम बिजली साक्षरता अभियान चला रहे हैं।

यहां देखिए गोबर-धन प्लांट के लोकार्पण की तस्वीरें

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT