PM Modi Jhabua Visit
PM Modi Jhabua Visit Raj Express
मध्य प्रदेश

Live : PM Modi Jhabua Visit : PM मोदी ने 370 सीट जीतने का दिया मंत्र, कहा 2024 में कांग्रेस का सफाया तय

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना।

  • कार्यक्रम में मुख्यमंत्री और राज्यपाल भी मौजूद।

  • टंट्या भील विश्वविद्यालय की रखी गई आधारशिला।

झाबुआ, मध्यप्रदेश। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को झाबुआ में 7500 करोड़ रुपए की योजना का शिलान्यास किया और कई योजनाओं की आधारशिला भी रखी। इसके अलावा पीएम मोदी ने जनजाति महाकुम्भ को भी सम्बोधित किया। कांग्रेस पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि, 2023 के विधानसभा चुनाव में तो बस कांग्रेस की छुट्टी हुई, 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का सफाया भी तय। इसी के साथ पीएम मोदी ने जनजाति महाकुम्भ में कार्यकर्ताओं को 370 लोकसभा सीट जीतने का मंत्र भी दिया।

प्रधानमंत्री का इंदौर एयरपोर्ट पर मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और तुलसी राम सिलावट ने स्वागत किया। झाबुआ पहुँचने पर पीएम मोदी ने जनजातीय महासम्मेलन" में विभिन्न विकास कार्यों पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस अवसर पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, सांसद वीडी शर्मा उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के भाषण की प्रमुख बातें

मैं लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए नहीं आया -

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'हमने हजारों करोड़ रुपए की परियोजना का शुभारम्भ किया। आदर्श ग्राम के लिए करोड़ों रुपए की स्वीकृति, रेल परियोजना, 2 लाख बहन - बेटियों के खाते में 15 सौ रुपए भी भेजे गए हैं। ये बताते हैं की डबल इंजन की सरकार डबल स्पीड से काम कर रही है। इसका श्रेय मध्यप्रदेश की जनता को जाता है। यहाँ आने से पहले मैंने देखा कि, इस यात्रा को लेकर खूब चर्चा है। कुछ कह रहे हैं मोदी मध्यप्रदेश के झाबुआ से लोकसभा की लड़ाई का आगाज करेगा। मैं कहना चाहता हूँ मैं लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए नहीं आया हूँ। मैं तो ईश्वर रूपी जनता का आभार मानने आया हूँ। विधानसभा के नतीजों ने लोकसभा का मूड भी बता दिया है। बीजेपी के लिए जनसमर्थन लगातार बढ़ रहा है।'

झाबुआ जितना मध्यप्रदेश से जुड़ा उतना ही गुजरात से - प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने गुजराती भाषा में लोगों का अभिवादन किया। उन्होंने झाबुआ की पावन मिट्टी को नमन करते हुए कहा, माताओं - बहनों और जनजातीय समाज को आदरपूर्वक नमन। सभी को देख कर मन में वैसी ही खुशी हो रही है जैसे परिजनों को देखकर होती है। झाबुआ जितना मध्यप्रदेश से जुड़ा है उतना ही गुजरात से जुड़ा है। यहाँ रहते हुए मुझे यहाँ के जनजीवन और परम्पराओं से करीब से जुड़ने का मौका मिला था। इन दिनों इस क्षेत्र में भगोरिया की तैयारी चल रही होगी। इसके सभी को बधाई।

प्रधानमंत्री ने दिया 370 सीट जीतने का मंत्र

पीएम ने कहा, सदन में विपक्ष के नेता कह रहे हैं लोकसभा चुनाव 2024 में NDA को 400 सीट मिलेगी। इसके संकेत मध्यप्रदेश की जनता ने विधानसभा चुनाव में ही दे दिए थे। मेरी गारंटी है कि, आपके विश्वास के अनुरूप हम दिन रात काम करेंगे। कुछ दिन पहले विपक्ष के नेताओं ने कहा, इस बार 400 पार, तो मैंने कहा कि, अकेले बीजेपी 370 सीट पार करेगी। लोकसभा चुनाव में 370 सीट लाने के लिए कार्यकर्ताओं को पोलिंग बूथ जाकर पिछले 3 चुनाव का आँकड़ा निकालना है। भाजपा को किस बूथ में सबसे अधिक मतदान मिला है इसे लिखना है। जिस बूथ में सबसे ज्यादा वोट डाले गए थे उस पर इस बार 370 वोट ज्यादा डाले जाएं ऐसा कार्यकर्ताओं को सुनिश्चित करना है। इस तरह से बीजेपी को 370 से अधिक सीट लोकसभा चुनाव में मिलेंगी।

2024 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का सफाया तय

प्रधानमंत्री ने कहा, मैं दक्षिण के राज्यों में गया था वहां राम मंदिर को लेकर अनुष्ठान के समय मैंने जनता का उत्साह देखा, मैं वहां पूजा पाठ के लिए गया था लेकिन जनता मुझे आशीर्वाद देने पहुँची। मैं कल्पना नहीं कर सकता की जनता के सेवक को इतना आशीर्वाद मिलेगा। कितने जन्मों के पुण्य के बाद मुझे जनता का आशीर्वाद मिला। साल 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की छुट्टी हुई थी अब 2024 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का सफाया तय है।

देश के उज्जवल भविष्य की गारंटी, आदिवासी समाज

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मध्यप्रदेश को बीमार बनाने के पीछे कांग्रेस का गाँव, गरीब और आदिवासी समाज के प्रति नफरत भरा रवैया था। कांग्रेस के लिए आदिवासी का मतलब वोट होता है। कांग्रेस को गरीबों की याद सिर्फ चुनाव के समय आती थी। पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी की सरकार ने आदिवासियों के लिए अलग मंत्रालय बनाया था। ये बीजेपी की सरकार है जिसने वन उपज पर MSP में वृद्धि की। करीब 90 वन उत्पादों को MSP के अंतर्गत लाया। हमारे लिए जनजातीय समाज वोट बैंक नहीं देश का गौरव है, देश के उज्जवल भविष्य की गारंटी है।

सबसे पिछड़े और सबसे वंचित मोदी सरकार की प्राथमिकता

पीएम ने कहा, कांग्रेस ने इतने वर्षों में सिर्फ 100 एकलव्य स्कूल खोले जबकि बीजेपी की सरकार ने इससे 4 गुना ज्यादा स्कूल खोले हैं। एक भी आदिवासी बच्चा शिक्षा के आभाव में रह जाए यह संभव नहीं। बीजेपी ने वन संपदा कानून में सुधार किया और आदिवासियों को उनके अधिकार लौटाए। इसके अलावा सिकल सेल एनीमिया के लिए हमारी सरकार ने काम किया। आज स्वामित्व योजना के माध्यम से लोगों को उनकी जमीन के कागज़ दिए जा रहे हैं। आज भी लाखों लोगों को स्वामित्व अधिकार पत्र दिए गए हैं। ये वो सुरक्षा पत्र है जिससे जमीन विवाद में सुरक्षा मिलती है। जो सबसे पिछड़े और सबसे वंचित है वही केंद्र की मोदी सरकार की प्राथमिकता हैं।

कांग्रेस को बस अपने महल की चिंता थी

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा, केंद्र सरकार मध्यप्रदेश के आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्स्चर विकास के लिए काम कर रही है। पिछली सरकारों के मुकाबले अब 24 गुना ज्यादा पैसा मध्यप्रदेश को दिया जा रहा है। एक - एक सेक्टर के लिए करोड़ों रुपए भेजे जा रहे हैं। पहले जनजाति इलाकों तक रेल, सड़क की परियोजना पहुँचती ही नहीं थी क्योंकि कांग्रेस को तो बस अपने महल की चिंता थी।

लूट और लड़ाई कांग्रेस के लिए ऑक्सीजन

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, कांग्रेस के स्थानीय नेता आलाकमान से कह रहे हैं कि, मोदी के खिलाफ अब किस मुंह से वोट माँगने जाएँ। कांग्रेस का कोई नेता जिम्मेदारी नहीं उठाना चाहता। इस समय मध्यप्रदेश कांग्रेस के अंतर खानों में खूब भगदड़ मची है। जनता की उपेक्षा करने का यही फल होता है।

पीएम ने आगे कहा, कांग्रेस अपने पापों के दलदल में फंस गई है। हार सामने देखकर कांग्रेस आखिरी दांव पेंच इस्तेमाल कर रही है। जब कांग्रेस नेता सत्ता में रहते हैं तो लूटते हैं और जब सत्ता से बाहर होते हैं तो लोगों को लड़वाते हैं। लूट और लड़ाई इनके लिए ऑक्सीजन है। ये लोग जाती, भाषा और इलाकों के नाम पर टूट करवाने में लगे हैं लेकिन देश इनके मंसूबे कभी सफल नहीं होने देगा। कांग्रेस के लोग आदिवासी समाज का वोट मांगने तो आते हैं लेकिन जब एक आदिवासी महिला राष्ट्रपति बनाई जाती है तो अपने प्रतिनिधि को उनके सामने खड़ा कर देते हैं।

3 करोड़ लखपति दीदी हमारी सरकार का लक्ष्य

पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस के लोग समझ लें समय आने पर आदिवासी समाज अपना हिसाब पूरा कर लेता है और अभी हिसाब बाकी है। मध्यप्रदेश के युवा, किसान और महिलाओं की अपनी पहचान बन रही है। यहाँ की महिलाएं, स्व - सहायता समूह बनाकर अपने उत्पाद की ब्रांडिंग शुरू कर रही है। 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का हमारी सरकार का लक्ष्य है। नामो ड्रोन के माध्यम से स्व - सहायता समूह की महिलाओं को ड्रोन दिया जा रहा है। आदिवासी शिल्प, कला और उत्पादों की आज विश्व में पहचान हो रही है। दिल्ली में इन दिनों आदिवासी महोत्स्व चल रहा है। जिन सरकारों ने जनजातीय समाज को पिछड़ा बताकर पीछे छोड़ दिया था अब वे अपने खुद अपनी पहचान बना रहे हैं।पीएम मोदी ने कहा,

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा -

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्यप्रदेश से आये आदिवासियों का स्वागत। खरगोन में टंट्या मामा के नाम से विश्वविद्यालय शुरू हो रहा है। इसके लिए सभी को बधाई।

आदिवासी जैकेट देकर किया गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत

जनजातीय महासम्मेलन को सम्बोधित करने पहुँच प्रधानमंत्री का आदिवासी जैकेट, पीला साफा, वनवासी राम का मोमेंटो और आदिवासी तीर कमान देकर स्वागत किया गया।

आदिवासी जैकेट देकर किया गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत
झाबुआ में जनजातीय महाकुंभ

जनजातीय महासभा को सम्बोधित करने के लिए पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनजातीय महासभा को सम्बोधित करने के लिए कार्यक्रम स्थल खुली जीप में रोड शो करते हुए पहुंचे। पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव मौजूद थे।

जनजातीय महासभा को सम्बोधित करने के लिए पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर किया 6 परियोजना का लोकार्पण और शिलान्यास।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया प्रधानमंत्री का स्वागत

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया प्रधानमंत्री का स्वागत

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम :

प्रधानमंत्री मोदी रविवार को मध्यप्रदेश के दौरे पर हैं। वे क्रांतिकारी टंट्या भील विश्वविद्यालय, खरगोन की आधारशिला रखेंगे। लगभग 170 करोड़ रुपये की लागत से विकसित होने वाला यह विश्वविद्यालय छात्रों के समग्र विकास के लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री झाबुआ में सीएम राइज स्कूल का शिलान्यास करने के साथ स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को 1.75 लाख अधिकार अभिलेख पत्रक वितरित करेंगे। इसके साथ ‘प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना’ के अंतर्गत 559 गांवों के लिए 55.9 करोड़ रुपये जारी करेंगे। श्री मोदी विशेष पिछड़ी जनजातियों की लगभग दो लाख महिला लाभार्थियों को आहार अनुदान योजना की मासिक किस्त का वितरण करेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT