प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बीना रिफाइनरी का करेंगे शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बीना रिफाइनरी का करेंगे शिलान्यास RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

PM Modi MP Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 सितम्बर को करेंगे बीना रिफाइनरी का शिलान्यास

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • पीएम मोदी रखेंगे 10 औद्योगिक परियोजनाएं की आधारशिला।

  • 2028 तक शुरू होगा रिफाइनरी में उत्पादन का कार्य।

  • बीना में किये गए सुरक्षा के विशेष इंतजाम।

PM Modi In Bina: भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितम्बर को सागर जिले के बीना में रिफाइनरी इथिलीन क्रैकर परियोजना का शिलान्यास करेंगे। इस रिफाइनरी में पॉली इथिलीन और पॉली प्रोपलीन का उत्पादन होगा। इनका उपयोग प्लास्टिक, कपड़ा, पैकेजिंग और फार्मा के क्षेत्र में किया जाता है। जानकारी के अनुसार साल 2028 तक इस रिफाइनरी में उत्पादन का कार्य शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही पीएम मोदी 10 औद्योगिक परियोजनाएं की आधारशिला भी रखेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी सुबह करीब 8:45 दिल्ली से पर भोपाल के लिए रवाना होंगे। 10 बजे तक भोपाल पहुंचकर बीना के लिए रवाना होंगे। 11:20 तक बीना रिफायनरी के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होकर 12:30 तक भोपाल के लिए रवाना हो जाएंगे। पीएम मोदी के दौरे के चलते बीना में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीना में शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा भी की है।

पीएम मोदी रखेंगे 10 औद्योगिक परियोजनाएं की आधारशिला :

प्रधानमंत्री मोदी प्रदेश की 10 नयी औद्योगिक परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। इसके अंतर्गत लगभग 1.02 लाख करोड़ का नया निवेश आएगा।

  • नर्मदापुरम में 227.54 एकड़ में विद्युत एवं नवीकरणीय ऊर्जा उपकरण विनिर्माण औद्योगिक क्षेत्र की आधारशिला रखी जाएगी। इस पार्क से 3 हजार 3 सौ करोड़ का निवेश आने की सम्भावना है।

  • इंदौर में दो नए IT पार्क का शिलान्यास भी होगा। इन पार्क के माध्यम से 5 हजार करोड़ रुपये का निवेश आने की संभावना है।

  • दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे के निकट होने के कारण रतलाम में मेगा इंडस्ट्रियल पार्क का निर्माण किया जा रहा है, जिससे मालवा क्षेत्र में औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। यह मेगा इंडस्ट्रियल पार्क कपड़ा, ऑटोमोबाइल, फार्मास्यूटिकल्स आदि क्षेत्र के लिए एक बड़े केंद्र के रूप में उभरेगा।

  • शाजापुर, गुना, मऊगंज, आगर मालवा, नर्मदापुरम और मक्सी में छह नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जा रहे हैं जिसका उद्देश्य राज्य में संतुलित क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देना है। इन परियोजनाओं से लगभग 16 हजार करोड़ रूपये से अधिक का निवेश आने की सम्भावना है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT