आलिशान मकान जिसको धराशायी किया
आलिशान मकान जिसको धराशायी किया Raj Express
मध्य प्रदेश

नागदा जं. : भारी पुलिस बल के साथ पूरे क्षेत्र को सील किया

Author : राज एक्सप्रेस, Gaurav Kapoor

नागदा जं., मध्य प्रदेश। पुलिस एनकाउंटर में मारे गए शेरुलाला के दस हजार ईनामी बदमाश सलमान लाला के साथ उसके भाई शेरदिल का मकान धराशायी करने की कार्यवाही पुलिस ने गुरुवार की सुबह भारी पुलिस बल के साथ राजीव कॉलोनी पहुंचकर की। परिजन व रिश्तेदारों ने विरोध किया, महिलाएं भी आगे आई पास के मकान से महिलाओं ने जेसीबी मशीन पर पथराव करने का प्रयास किया। भारी पुलिस बल तैनात होने के कारण विरोध का असर नहीं हुआ।

दस हजार ईनामी बदमाश सलमान लाला जेल में बंद है। प्रशासन ने अवैध संपत्ति की जांच के बाद नवनिर्माण किया गया आलिशान मकान को तोड़ने की कार्यवाही गुरुवार की सुबह सात बजे प्रारंभ की। व्यवस्थित उपकरण नहीं होने के कारण मकान तोड़ने की कार्यवाही देर रात तक चलती रही। कार्यवाही करने गए पुलिस बल व अधिकारियों का लाला के परिजन व रिश्तेदारों का कुछ देर विरोध का सामना करना पड़ा। पास के मकान में बड़ी संख्या में महिलाएं थीं, बाहर आकर विरोध करने का प्रयास किया, लेकिन महिला पुलिस भी बड़ी संख्या में होने के कारण विरोध नहीं कर पाई। मकान पर जैसे ही बुलडोजर चला तो पास के मकान से कुछ महिलाओं ने बुलडोजर पर पथराव करने का प्रयास किया। भारी पुलिस बल के चलते पथराव रोने में तब्दील हो गया। सलमान के रिश्तेदारों ने सीएसपी व एसडीएम के समक्ष विरोध करते हुए कहा कि जो मकान तोड़ रहे हैं, वह सलमान के नाम पर नहीं है। उसके नाना के नाम पर है। जब अधिकारियों ने मकान की रजिस्ट्री मांगी तो नहीं दे पाए, अधिकारियों की समझाईश के बाद विरोध करने वाले शांत हो गए। सुबह सात बजे से प्रारंभ की गई कार्यवाही उपकरणों की कमी के चलते देर रात तक मकान तोड़ने का काम चलता रहा।

कार्यवाही के दौरान तैनात पुलिस बल

मकान तोड़ने की कार्यवाही के चलते लाला के परिजन की कुछ महिलाएं मकान की दीवाल के सहारे रखी बेशकिमती टाईल्स उठाकर ले जाने का प्रयास करने लगी तो महिला पुलिस ने उन्हें वहां से हटाया। दोपहर लगभग दो बजे मकान के पीछे से कुछ महिलाएं मकान में प्रवेश करने का प्रयास कर रही थी तो महिला पुलिस ने उन्हें हटाया। तोड़ने की कार्यवाही के दौरान आसपास के कुछ मकानों को पुलिस ने खाली करवाया। सलमान लाला व उनके भाई शेरदिल दोनों के मकान पास-पास में बने थे, लगभग निर्माण कार्य उनका पूरा हो चूका था। प्रशासन के अनुसार दोनों आलिशान मकान की कीमत एक करोड़ से अधिक बताई जा रही है।

मौके पर मौजूद लाला परिवार की महिलाएं व अन्य

मकान तोड़ने की कार्यवाही के लिए प्रशासन पिछले पांच दिनों से दस्तावेज खंगाल रहा था। बुधवार की शाम वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश के बाद नपा, पुलिस व प्रशासन ने तैयारियां प्रारंभ कर दी थी। कार्यवाही के लिए उज्जैन जिले के 13 थाने व रतलाम के कुछ थानों के बल के साथ क्यूआरएफ के जवानों के साथ महिला पुलिस बल भी बड़ी संख्या में बुला लिया था। कार्यवाही के पहले राजीव कॉलोनी को पूरी तरह सील कर दिया था। सात टीआई, दो एसडीओपी, 250 से अधिक पुलिस जवान तैनात किए गए थे। कार्यवाही की कमान एएसपी आकाश भूरिया ने संभाली।

सलमान लाला वैसे तो एनकाउंटर में मारे गए शेरुलाला के पुत्र के नाम से पूर्व में जाना जाता था। 19 जून 2019 को एक ढाबे की भूमि के विवाद को लेकर चार गुंडों से व्यापारी प्रेम राजावत पर पाईप से हमला कर चाकुओं से गोद दिया था। इस घटना को लेकर हिन्दू संगठनों ने आंदोलन कर नागदा बंद कर किया था। पुलिस ने मामले में चार आरोपियों के साथ सलमान लाला को भी आरोपी बनाया था। चारों आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था, सलमान पुलिस गिरफ्त में नहीं आ रहा था। उज्जैन की क्राईम ब्रांच ने सलमान को पकड़ने के लिए मुखबिर की सूचना पर खाचरौद बायपास पर घेराबंदी की थी। इस दौरान पुलिस पर फायर सलमान भागने में सफल हो गया था। इस मामले में भी खाचरौद पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया था।

19 मई 2020 की अलसुबह मुखबिर की सूचना पर चंबल मार्ग स्थित एक मकान पर टीआई श्यामचंद्र शर्मा ने पुलिस बल के साथ मकान की घेराबंदी कर सलमान के साथ राजस्थान के दो कुख्यात बदमाश व एक जावरा के बदमाश को गिरफ्तार किया था। उनके पास से एक विदेशी पिस्टल व बड़ी संख्या में अलग-अलग नंबर के जिंदा कारतूस जब्त किए थे। इसके बाद से ही पुलिस लाला की अवैध संपत्ति की दस्तावेज की जांच में लगी हुई थी। फिलहाल पुलिस को लाला के नवनिर्मित मकान के साथ उनके भाई शेरदिल के मकान को भी तोड़ने की कार्यवाही की गई।

सलमान के पिता शेरुलाला भी क्षेत्र ही नहीं पूरे मध्यप्रदेश के कुख्यात बदमाशों में गिना जाता था। बदमाशी की शुरुवात खाचरौद के एक इसरार नामक व्यक्ति की हत्या के बाद से ही शेरुलाला फरार था। कई वर्षो तक फरार रहने पर पुलिस ने उस पर 25 हजार रुपए का ईनाम घोषित कर दिया था। जिले ही नहीं कई जिलों की पुलिस शेरुलाला को पकड़ने के लिए प्रयासरत थी। आखिरकार पुलिस को 4 सितंबर 1997 को किशनगंज के महु नाका क्षेत्र में पुलिस ने घेराबंदी की थी। मुठभेड़ के दौरान शेरुलाला का एनकाउंटर हो गया था। सलमान लाला के अलावा दो पुत्र और है एक दिल्ली मेंं उच्च शिक्षा के लिए अध्ययनरत है। बड़ा पुत्र शेरदिल है।

उज्जैन एस पी मनोज सिंह ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि माफियाओं के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत आज दिनांक 23 जुलाई 2020 को थाना नागदा क्षेत्र का बदमाश सलमान लाला पुत्र शेरू लाला निवासी नागदा नगर विभिन्न प्रकार के आपराधिक कृत्य मैं संलिप्त है सलमान के विरुद्ध हत्या का प्रयास,मारपीट,अड़ीबाजी,बलवा, , लूट, उत्पीड़न, घर में घुसकर चाकू बाजी, अवैध वसूली इत्यादि जैसे गंभीर प्रकृति के कुल 10 से अधिक अपराध हैं अपराधी सलमान वर्तमान मे जेल में निरुद्ध है पूरे नागदा नगर क्षेत्र में आरोपी का आतंक है आरोपी सलमान जब पकड़ा गया तब थाना नागदा के अपराध क्र. 187/2020 धारा 307, 34 भादवि. एवं 25, 27 आर्म्स एक्ट के आरोपी सलमान खान पिता शेर खान उर्फ शेरूलाल, उम्र-28 वर्ष, व्यवसाय-प्रापर्टी ब्रोकर, निवासी-राजीव कॉलोनी फल गोदान के पास नागदा, जिला उज्जैन एवं अन्य चार आरोपीगण के कब्जे से 05 पिस्टल 0.32 बोर की एवं उसके 17 कारतूस जप्त किये गये। इसके अतिरिक्त 12 बोर के 462 कारतूस, 09 एम.एम. के 84 राउण्ड, 0.22 बोर के 145 राउण्ड, 7.62 बोर के 49 जिंदा कारतूस, पिस्टल की दो मैग्जिन, एस सफेद रंग की मर्सीडीज कंपनी की कार 200 मॉडल की कार एवं एक स्टील जैसी धातु का धारदार खटकेदार चाकू जप्त किया गया। बदमाश सलमान का नागदा क्षेत्र में इतना आतंक है की कोई भी इसके ख़िलाफ़ रिपोर्ट करने नहीं आता इससे डरता है बदमाश अवैध संपत्ति से निर्मित मकान जो कि फ़्रूट मार्केट के सामने में स्थित था नगर पालिका व जिला प्रशासन की सहायता से जानकारी निकाल कर ध्वस्त कराया गया उपरोक्त कार्रवाई में नगर पालिका व जिला प्रशासन की टीम ने मिलकर कार्य किया उपरोक्त कार्यवाही से जनता में एक अच्छा संदेश गया है तथा लोगों में यह अपने भरोसा जगह है कि गुंडे बदमाशों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने में शासन चूकेगा नहीं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT