छात्रों से बात करते हुए
छात्रों से बात करते हुए Sitaram Patel
मध्य प्रदेश

पुलिस देश एवं समाज की रक्षा का पूरा दायित्व लेती है : एडीजी

Shrisitaram Patel

जिला पुलिस द्वारा आयोजित पुलिस झण्डा दिवस के अवसर संगोष्ठी कार्यक्रम गुरूवार को होटल सूर्या में किया गया, जहां संकल्प महाविद्यालय के छात्रों व स्टाफ ने भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाया। समाज में पुलिस की भूमिका को लेकर संगोष्ठी में पदाधिकारियों ने छात्रों को जानकारी दी साथ ही अपने अनुभव भी साझा किये, इस पूरे कार्यक्रम में शहडोल जोन के एडीजी डी.सी. सागर की सकरात्मक उर्जा व व्यक्तित्व को देखकर छात्र प्रफुल्लित हो उठे। एडीजी ने अपने अलग अंदाज में छात्रों को संबोधित कर संगोष्ठी कार्यक्रम में चार-चांद लगा दिया।

अनूपपुर, मध्यप्रदेश। जिला मुख्यालय के होटल सूर्या में आयोजित संगोष्ठी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे शहडोल जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डी.सी. सागर ने अपने अलग अंदाज में कार्यक्रम को संबोधित कर छात्रों में नई उर्जा का संचार कर दिया। पूरे कार्यक्रम में एडीजी संकल्प महाविद्यालय के छात्रों के समक्ष उनकी परेशानियों को सुनने के बाद त्वरित निदान के उपाये व सुझाव देकर आसान बनाने में सफल रहे। उन्होने संगोष्ठी कार्यक्रम में छात्रों को मोटिवेट करने के साथ समाज में पुलिस की भूमिका के विषय पर विस्तृत जानकारी दी वहीं छात्र-छात्रों द्वारा अपराध नियंत्रण से संबंधित पूछे गये प्रश्नों का उत्तर भी आसान भाषा में दिया, जिससे छात्र उनकी इस अंदाज से काफी खुश नजर आये। संगोष्ठी कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर सुश्री सोनिया मीणा, पुलिस अधीक्षक अखिल पटेल, शासकीय तुलसी महाविद्यालय के प्राचार्य विक्रम सिंह बघेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक राजन, संकल्प महाविद्यालय के डायरेक्टर अंकित शुक्ला, राज एक्सप्रेस के जिला प्रमुख सीताराम पटेल सहित छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मंच का सफल संचालन करने में संकल्प महाविद्यालय के एचआर हेड सुश्री प्रिया सिंह की अहम योगदान रहा।

समाज में पुलिस की अहम भूमिका: प्राचार्य

संगोष्ठी कार्यक्रम में पहुंचे शासकीय तुलसी महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. विक्रम सिंह बघेल ने समाज में पुलिस की भूमिका को बताते हुए छात्रों को पुलिस की निर्माण व इतिहास संबंधी जानकारी दी। उन्होने कहा कि एक दौर ऐसा भी था, जब गांव-गांव में कोतवाल हुआ करते थे, जो रात्रि में सीसी बजाते हुए सुरक्षा प्रदान करते थे, आज भी अपराध को रोकने व समाज को सुरक्षित रखने में पुलिस अपनी हम योगदान अदा करती है। उन्होने कहा कि हमारे देश में जैसे हमारी सुरक्षा के लिए देश की सीमाओं पर फौज तैनात रहती है और हमें आंतकवादियों, दहशतगर्दों से बचाती है। उसी प्रकार पुलिस हमारे समाज में अपनी अहम भूमिका निभाती है। देश के अंदर की सुरक्षा और कानून व्यवस्था की देख-रेख, पुलिस करती है।

कलेक्टर ने छात्रों के प्रश्नों के दिए उत्तर :

संकल्प महाविद्यालय के छात्रों के द्वारा कैरियर से संबंधित पूछे गये प्रश्नों का कलेक्टर सुश्री सोनिया मीणा ने सरल अंदाज में उत्तर दिया, छात्र-छात्राओं ने अपने बीच कलेक्टर को देखकर व उनसे बाते कर काफी गौरवांवित महसूस किया, कलेक्टर ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि अगर आप अपने दृढ़ इच्छा शक्ति को मजबूत करने तो सुब कुछ संभव है, शिक्षा एक ऐसा औजार है जो आपको हर हाल में सफल बनाकर ही छोडती है, इसलिए पढाई बहुत ही आवष्यक है। किसी भी परिस्थति में लक्ष्य को तय किया जा सकता है, गरीबी व अन्य समस्याएं आपको लक्ष्य से विमुख नहीं कर सकती है।

सुरक्षा करना पुलिस का परम कर्तव्य : एसपी

पुलिस झण्डा दिवस पर आयोजित संगोष्ठी कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक अखिल पटेल ने छात्रों के सवालों का जवाब देते हुए अपराध नियंत्रण पर अपने विचार रखे, उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में किसी भी प्रकार के अपराध को रोकना पुलिस का कर्तव्य है। लोग कभी भी अपनी सुरक्षा या किसी भी प्रकार की गंभीर समस्या के खिलाफ शिकायत पुलिस से कर सकते हैं। आम जनता पुलिस से अपने बचाव के लिए मदद मांग सकती है और अपनी सुरक्षा के लिए रिपोर्ट दर्ज करवा सकती है। देश के नागरिकों की सुरक्षा करना पुलिस का परम कर्तव्य है। देश एवं समाज में लोग कानून का गंभीरता से पालन करते हैं, इसका श्रेय पुलिस को जाता है। समाज में लोग अच्छी तरह से कानून व्यवस्था और अनुसाशन का पालन करें, पुलिस इसकी निगरानी हमेशा करती है।

पुलिस देश की कानून व्यवस्था की सरंक्षक होती है: अंकित

संकल्प महाविद्यालय के डायरेक्टर अंकित शुक्ला ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश की संविधान के अनुसार नियमों और कानून का पालन करना पुलिस का दायित्व है। पुलिस हर एक केस को सोच समझ कर और निडर होकर उसे सुलझाती है। उन्होंने कहा कि जरा सोचिए, अगर समाज में पुलिस नहीं होती तो लोग कानून को अपने हाथों में लेकर कुछ भी करते। समाज में चारों ओर अराजकता का एक भयभीत वातावरण बन जाता जिससे कोई भी व्यक्ति किसी भी व्यक्ति पर आक्रमण करता और समाज में अराजकता फैलती। समाज में ईमानदार और सच्चे नागरिक अपने कर्तव्य से पीछे नहीं हटते हैं। किसी भी देश एवं वहां की कानून व्यवस्था की नींव, वहां के देश की पुलिस होती है।

स्मृति चिन्ह से किया सम्मानित :

कार्यक्रम में प्रमुख रुप से एडीजी शहडोल जोन डी.सी.सागर, कलेक्टर सुश्री सोनिया मीणा, पुलिस अधीक्षक अखिल पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक राजन, एसडीओपी सुश्री कीर्ति बघेल, थाना प्रभारी कोतवाली अमर वर्मा, थाना प्रभारी यातायात वीरेन्द्र कुमरे उपस्थित रहें। कार्यक्रम के क्रियान्वयन में संकल्प ग्रुप ऑफ कॅालेज का महत्वपूर्ण योगदान रहा। इस अवसर पर संकल्प ग्रुप ऑफ कॉलेज के द्वारा अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT