गुड्डन या भदौरिया, किसने दिखाई भाईगिरी
गुड्डन या भदौरिया, किसने दिखाई भाईगिरी Afsar Khan
मध्य प्रदेश

शहडोल : गुड्डन या भदौरिया, किसने दिखाई भाईगिरी, जांच करेगी पुलिस

Afsar Khan

शहडोल, मध्य प्रदेश। रविवार की शाम करीब 8 बजे शहडोल से बुढ़ार जाने वाले मार्ग पर मनोज गुप्ता उर्फ गुड्डन के ढाबे में जो वाद-विवाद हुआ, वह कभी भी सभ्य समाज में स्वीकार नहीं किया जा सकता। मनोज गुप्ता ने सोहागपुर थाने में परिवहन अधिकारी आशुतोष सिंह भदौरिया के साथ ही बहुचर्चित कटर जितेन्द्र सिंह, अज्जू तिवारी व एक अन्य के खिलाफ जान से मारने की धमकी व गाली-गलौज की शिकायत देते हुए पुलिस से न्याय मांगा। थोड़ी ही देर बाद परिवहन अधिकारी ने भी शासकीय काम में व्यवधान से संदर्भित विषय की शिकायत सोहागपुर थाने में देते हुए मनोज गुप्ता उर्फ गुड्डन के खिलाफ आपराधिक मामला कायम करने का आवेदन दिया। इस पूरी घटना के नगर के कुछ संभ्रांत गवाह भी हैं, कुछ ने इस घटना को मोबाइल में रिकार्ड भी किया, जो शायद पुलिस जांच में सामने आ सकता है, बहरहाल थाना प्रभारी सोहागपुर सुदीप सोनी ने इस संदर्भ में कहा कि दोनों शिकायतों को जांच में ले लिया गया है, एनएच पर किसने गाली-गलौज की व जान से मारने की धमकी दी, यह जांच के बाद सामने आयेगा।

यह लिखा परिवहन अधिकारी ने :

आशुतोष सिंह भदौरिया ने अपनी शिकायत में लिखा कि रूटीन कार्यवाही से लौटते समय उड़नदस्ते के कर्मचारी शाम के करीब 7 बजे गुड्डन उर्फ मनोज गुप्ता के ढ़ाबे देशी चूल्हा पर रूके थे, उन्होंने खाने का आर्डर दिया तो, गुड्डन गाली-गलौज करने लगे, सूचना परिवहन अधिकारी तक पहुंची तो, वे जितेन्द्र सिंह व अभिषेक तिवारी के साथ वहां पहुंचे, तो गुड्डन ने उनके साथ भी गाली-गलौज कर दी और कहा कि झूठे मुकदमें में फंसा दूंगा, अत: गुड्डन के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा डालने की एफआईआर दर्ज की जाये व उसके अवैध कार्याे के खिलाफ नकेल कसी जाये।

यह है गुड्डन की शिकायत :

मनोज गुप्ता उर्फ गुड्डन ने सोहागपुर थाने में दी गई शिकायत में लिखा कि रविवार की रात करीब 8 बजे आशुतोष सिंह भदौरिया, जितेन्द्र सिंह, अज्जू तिवारी व एक अन्य उनके ढ़ाबे पर पहुंचे, गाली-गलौज कर जान से मारने की धमकी दी, ढ़ाबा बंद करा देने से लेकर यह भी धमकी दी कि रास्ते से हट जाओ, वरना जान से हाथ धोना पड़ेगा। गुड्डन ने शिकायत में अधिवक्ता विठ्ठल सक्सेना व रमाकांत पाठक के साथ संदीप घोरा, रोहित मिश्रा व अन्य के सामने धमकी दी, गुड्डन ने यह भी लिखा कि यदि उनके साथ कोई घटना कारित होती है तो, उसके जिम्मेदार आरटीओ व तीन अन्य लोग होंगे।

चर्चाओं में शिकायत व शिकायतकर्ता :

मनोज गुप्ता उर्फ गुड्डन का इतिहास शुरू से ही परिवहन विभाग व उसके क्रियाकलापों की इर्द-गिर्द ही रहा है, हालाकि बीते कुछ महीनों से गुड्डन के क्रियाकलाप देशी चूल्हे तक सिमट गये हैं, सवाल यह उठता है कि जब उड़नदस्ते के कर्मचारियों के साथ गुड्डन ने गाली-गलौज की तो, उन्होंने 100 डॉयल या पुलिस को मोबाइल पर सूचना देने की जगह अपने अधिकारी को वहां पर क्यों बुला लिया? यह भी चर्चा का विषय का है कि परिवहन अधिकारी ने जब शिकायत में उड़नदस्ते के कर्मचारियों के द्वारा खुद गुड्डन के ढ़ाबे पर जाकर उससे भोजन क्रय करने की बात लिखी है तो, यह प्रक्रिया और उसके बाद की गाली-गलौज की क्रिया, शासकीय कार्य से कहां जुड़ गई। क्या गुड्डन के ढाबे में कोई शासकीय कार्यालय है या फिर कार्यालयीन समय के बाद ढ़ाबे में जाकर भोजन खरीदना और इस बीच किसी बात को लेकर वाद-विवाद होना शासकीय कार्य के अंतर्गत आता है।

पद का बेजा फायदा उठा रहे :

परिवहन अधिकारी अपनी ही शिकायत में घिरते नजर आ रहे हैं, उन्होंने राजीव ड्राइविंग स्कूल के संचालक तथा बस मालिक जितेन्द्र सिंह जो पूर्व से अंतर्राज्जीय बसों से परिवहन अधिकारी के नाम पर अवैध वसूली के आरोपों से घिरे हुए हैं, उसे परिवहन अधिकारी ने निजी चालक दर्शाते हुए, एक तरफ वसूली के आरोपों की पुष्टि कर दी, यही नहीं रात्रि 8 बजे के बाद जब मातहत के सूचना पर परिवहन अधिकारी खुद ढ़ाबे पर पहुंच गये, उन्होंने न तो, पहले पुलिस को इसकी सूचना दी, यही नहीं जब दोनों ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर मर्यादाएं लांघ दी तो, कार्यालयीन समय के बाद दूसरे के प्रतिष्ठान में जाकर निजी वाद-विवाद को शासकीय कार्य में बाधा जैसी संज्ञा से जोड़कर अपने पद व शक्तियों का खुलेआम गलत उपयोग किया।

तो असली विवाद कुछ और है :

मनोज गुप्ता उर्फ गुड्डन की पहचान बीते कई दशकों से परिवहन कार्यालय से जुड़ी हुई है, उस पर पूर्व में भी वाहनों से वसूली व परिवहन विभाग से जुड़े कार्याे को कार्यालय के कर्मचारियों से सांठ-गांठ कर करवाने के आरोप लगते रहे हैं, इधर आशुतोष भदौरिया के शहडोल पदस्थापना के बाद से जितेन्द्र सिंह नामक बस मालिक व ड्रायविंग स्कूल के संचालक का कद बढ़ा है, फर्श से अर्श तक पहुंचने की चाहत में जितेन्द्र इस समय आजाद चच्चा व कमल भईया की रिश्तेदारी बताकर हर किसी पर रौब झाड़ते हुए नजर आते हैं, यही नहीं जितेन्द्र ने परिवहन अधिकारी के साथ ही जब उड़नदस्ते के मामले सुलझाने का बीड़ा उठाया है, तब से पूर्व के ठेकेदारों व इनके बीच विवाद की स्थिति निर्मित होती रही है, रविवार को भी असल झगड़ा न तो खाने का था और न ही।

इनका कहना है :

दोनों पक्षों की शिकायतें मिली है, जांच की जा रही है।
सुदीप सोनी, थाना प्रभारी, सोहागपुर

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT