पॉलीथिन के उपयोग पर सख्त प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड
पॉलीथिन के उपयोग पर सख्त प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड Afsar Khan
मध्य प्रदेश

उमरिया : पॉलीथिन के उपयोग पर सख्त प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

Author : Afsar Khan

उमरिया, मध्य प्रदेश। क्षेत्रीय कार्यालय म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड शहडोल एवं नगर पालिका पाली द्वारा सोमवार को स्थानीय पुलिस अधिकारियों के साथ बाजार में पॉलीथिन पर छापामार कार्यवाही की गई। शासन द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को हतोत्साहित करने के लिये जन-जागृति कार्यक्रम संचालित करने के निर्देश दिये गये। प्रदेश में 2017 से पॉलीथिन को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया गया है। पॉलीथिन की रोकथाम हेतु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के द्वारा समस्त नगरीय निकायों को प्रेरित कर पॉलीथिन जब्ती की जा रही है।

दुकानदारों को किया जागरूक :

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वैज्ञानिक डॉ. ए.के.दुबे, बी.एम.पटेल कनिष्ठ वैज्ञानिक, इंद्रभान मिश्रा स्थायी कर्मी, राजेश बर्मन द्वारा पॉलीथिन के संबंध में स्थानीय दुकानदारों एवं नागरिक जनों को तथा ग्राहकों को जागरूक किया गया तथा पॉलीथिन के विकल्प के रूप में सैकड़ों वैकल्पिक बैग को वितरित किया गया। बोर्ड के अधिकारियों के साथ नगर पालिका अधिकारी श्रीमती आभा त्रिपाठी, स्वच्छता निरीक्षक वीरेन्द्र मिश्रा, गणपत बैगा, आरक्षक योगेश्वर सिंह भी मौजूद रहे।

2 हजार का वसूला जुर्माना :

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने विभिन्न दुकानों से 5.5 कि.ग्रा. पॉलीथिन जब्त की गई तथा दुकानदारों को समझाइश भी दी गई एवं 2000 रुपये का जुर्माना दुकानों पर नगर पालिका पाली द्वारा अधिरोपित किया गया। क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा नियमित रूप से निगरानी रखकर यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि इस क्षेत्र में पॉलीथिन का निर्माण न हो।

सकारात्मक आये परिणाम :

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के इस कार्यवाही से नगर पालिका में पॉलीथिन प्रबंधन हेतु सकारात्म्क माहौल विकसित हुआ है, कई दुकानदार पर्यावरण हित में पॉलीथिन के विकल्प के रूप में कपड़े के बैग तथा कागज के बैग का उपयोग करते पाये गये। विभाग द्वारा संभाग के अंतर्गत विभिन्न नगरों में सतत रूप से किये जा रहे जागरूकता अभियान के सकारात्मक परिणाम आये।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT