प्रधानमंत्री ने की छतरपुर में चल रहें पूर्णा अभियान की तारीफ
प्रधानमंत्री ने की छतरपुर में चल रहें पूर्णा अभियान की तारीफ Social Media
मध्य प्रदेश

प्रधानमंत्री ने की छतरपुर में चल रहें पूर्णा अभियान की तारीफ

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों और संभाग आयुक्तों के साथ संवाद किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश की तारीफ की। उन्होंने छतरपुर जिले में गर्भवती महिलाओं के पंजीयन की तारीफ की और कहा कि यह बड़ी उपलब्धि है। प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने प्रधानमंत्री द्वारा अपने सम्बोधन में उनके संसदीय क्षेत्र के जिले छतरपुर की तारीफ किए जाने पर क्षेत्र की जनता की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया।

श्री शर्मा ने कहा कि छतरपुर जिले में गर्भवती महिलाओं के लिए पूर्णा अभियान चलाया गया। जिसमें पहली तिमाही में गर्भवती महिलाओं का पंजीयन 37 प्रतिशत से बढ़कर 97 प्रतिशत हो गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रशासन के इस कार्य की सराहना करते हुए अन्य जिलों को भी अनुसरण करने की सलाह दी।

श्री शर्मा ने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन की बात हो या नवाचार प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में मध्यप्रदेश भी केंद्र के साथ हमकदम बनकर चल रहा है। प्रदेश अध्यक्ष ने क्षेत्र की जनता की तरफ से प्रधानमंत्री श्री मोदी का आभार व्यक्त किया।

प्रदेश अध्यक्ष ने इस उपलब्धि के लिए छतरपुर कलेक्टर संदीप जीआर, तत्कालीन कलेक्टर शीलेंद्र सिंह, जिला प्रशासन, महिला व बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दीं।

पीएम मोदी ने की छतरपुर के पूर्व कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह के कामों की तारीफ :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छतरपुर में कलेक्टर रहते हुए शीलेन्द्र सिंह के द्वारा चलाए गए एक अनूठे अभियान की तारीफ देश भर में की है। उन्होंने शनिवार को देश के आकांक्षी जिलों के कलेक्टरों एवं राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग में चर्चा करते हुए गर्भवती महिलाओं के पंजीयन को लेकर छतरपुर जिले में पूर्व कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह द्वारा चलाए पूर्णा अभियान की जमकर तारीफ की और अन्य कलेक्टरों को इस काम से प्रेरणा लेने की नसीहत दी।

गर्भवती महिलाओं के लिए चलाया था जीवन रक्षक अभियान :

इस अभियान को लगभग डेढ़ साल पहले छतरपुर कलेक्टर रहे शीलेन्द्र सिंह ने शुरू किया था। यह शासन की योजना नहीं थी बल्कि स्वयं कलेक्टर ने इसे एक अभियान के तौर पर जिले में महिला एवं मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए प्रारंभ किया था। अभियान के तहत आंगनबाडिय़ों के माध्यम से प्रत्येक गर्भवती महिला को पंजीकृत किया गया। इसके बाद उन गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से आयरन की गोलियां दी जाती थीं एवं रक्त चढ़ाया जाता था जिनमें खून की अत्यधिक कमी होती थी। गर्भवती होने से लेकर सुरक्षित संस्थागत प्रसव कराने तक महिला बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा महिलाओं पर निगरानी रखी जाती थी। पहली तिमाही में ही इस योजना के तहत 37 फीसदी पंजीकृत महिलाओं का आंकड़ा 97 फीसदी किया गया जिसके कारण महिलाओं को बड़ी राहत मिली। यह अपनी तरह का एक जीवन रक्षक अभियान था जिसकी तारीफ प्रधानमंत्री ने की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT