मायावती के निर्देश के खिलाफ अखंड प्रताप सिंह ने भरा पर्चा
मायावती के निर्देश के खिलाफ अखंड प्रताप सिंह ने भरा पर्चा Social Media
मध्य प्रदेश

Prithvipur By-Election : मायावती के निर्देश के खिलाफ अखंड प्रताप सिंह ने भरा पर्चा

Shravan Mavai

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश के उपचुनाव में बहुजन समाज पार्टी ने उम्मीदवार नहीं उतारने की घोषणा की है। पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने इस संबध में निर्देश जारी कर कहा है कि मप्र में एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में पार्टी से कोई चुनाव नहीं लड़ेगा। मायावती के निर्देश के खिलाफ बसपा नेता अखंड प्रताप सिंह ने पृथ्वीपुर विधानसभा सीट से पर्चा दाखिल कर दिया है। अखंड प्रताप सिंह के पर्चा भरने से प्रदेश बसपा में टूट की संभावना बन गई है।

बीएसपी नेताओं का कहना है कि पार्टी ने उपचुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारने की निर्णय लिया है। पार्टी अपनी ताकत और ऊर्जा 2023 में होने वाले चुनाव पर फोकस कर रही है। दूसरी ओर अखंड प्रताप सिंह ने पृथ्वीपुर विधानसभा सीट से पर्चा दाखिल कर चुनाव लडऩे का संदेश दिया है। इस संबध में बीएसपी प्रदेश अध्यक्ष रमाकांत पिप्पल ने कहा कि पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने उपचुनाव नहीं लडऩे के निर्देश दिए हैं, इसके बाद भी बीएसपी नेता अखंड प्रताप सिंह ने पृथ्वीपुर विधानसभा सीट से पर्चा दाखिल किया है। उनसे बातचीत कर जानकारी ली जाएगी कि उन्होंने पार्टी के निर्णय के खिलाफ जाकर पर्चा क्यों दाखिल किया है।

उपचुनाव में अब तक हुए नमांकन :

अब तक सिर्फ पृथ्वीपुर विधानसभा सीट से बीएसपी से अखंड प्रताप सिंह ने नमांकन दाखिल किया है। अभी बीजेपी और कांग्रेस से किसी भी संभावित या घोषित उम्मीदवार ने पर्चा नहीं भरा है। अगामी दो दिन में दोनों प्रमुख दल के उम्मीदवार नमांकन कर सकते हैं। नामांकन आठ अक्टूबर तक जमा किए जा सकते हैं।

पृथ्वीपुर विधानसभा सीट का लेखा-जोखा :

टीकमगढ़ जिले की पृथ्वीपुर विधानसभा सीट में कुल मतदाता कुल मतदाता 1,98,168 है, जिसमें पुरुष मतदाता-1,04,857 और महिला 93,310 शामिल हैं। इस सीट पर सिर्फ एक अन्य वर्ग का मतदाता शामिल है। पिछले 2018 के चुनाव में कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह राठौर को कुल 52,436 मिले थे उन्होंने 7,620 मत से विजय हासिल की थी। कांग्रेस को कुल मतदान का 35 फीसदी मत मिला था। दूसरे स्थान पर समाजवादी पार्टी के डॉ. शिशुपाल यादव रहे थे, उन्हें 44,816 मिले थे। बीएसपी के नंदराम कुशवाह तीसरे स्थान पर रहे। उनको 30,043 वोट प्राप्त हुए थे। इसी प्रकार चतुर्थ स्थान पर रहे बीजेपी के उम्मीदवार अभय यादव को 10,391 वोट मिले थे।

कब कौन जीता पृथ्वीपुर विधानसभा सीट :

पिछले चार चुनाव 1990 से 2018 तक पृथ्वीपुर विधानसभा सीट से दो -दो बार कांग्रेस और बीजेपी के उम्मीदवार जीते हैं। 2018 में कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह राठौर ने जीत हासिल की थी। 2013 में बीजेपी की अनीता सुनील नायक ने विजय प्राप्त की। साल 2008 में कांग्रेस ने ब्रजेंद्र सिंह ने सीट जीती, जबकि 1990 में बीजेपी के आंनदी लाल को विजय मिली थी। इस सीट पर समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का भी वोट बैंक है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT