31 मार्च तक प्राईमरी, मिडिल स्कूल बंद रखने वाले आदेश का विरोध
31 मार्च तक प्राईमरी, मिडिल स्कूल बंद रखने वाले आदेश का विरोध Social Media
मध्य प्रदेश

जबलपुर : 31 मार्च तक प्राईमरी, मिडिल स्कूल बंद रखने वाले आदेश का विरोध

Author : राज एक्सप्रेस

जबलपुर, मध्य प्रदेश। प्रदेश सरकार द्वारा 31 मार्च 2021 तक कक्षा पहली से आठवीं तक के स्कूल बंद रखे जाने का निर्णय बगैर सोचे समझे लिया गया है। इस निर्णय को तत्काल वापस लिया जाए। उपरोक्त मांग के साथ एसोसिएशन ऑफ अन. एडिड प्राइवेट स्कूल्ज मप्र ने मप्र शासन के निर्णय के विरोध का ऐलान कर दिया है। इसी के साथ एसो. पदाधिकारियों ने संगठन की 10 सूत्रीय मांगों को लेकर 14 दिसम्बर को मुख्यमंत्री निवास में सामूहिक प्रदर्शन की भी बात कही है।

प्रदेश के गैर अनुदान प्राप्त विद्यालयों का प्रतिनिधित्व करने वाले एसो. जो राज्य में सीबीएसई, आईसीएसई और एमपी बोर्ड से संबद्ध स्कूलों का गठन के प्रतिनिधियों द्वारा बुधवार को बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में एसो. पदाधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में पूरा विश्व कोरोना की महामारी से जूझ रहा है। इस दौर से सभी क्षेत्र प्रभावित हुए हैं। स्कूली शिक्षा भी इससे बहुत ज्यादा प्रभावित हुई है। विगत मार्च माह से स्कूली विद्यार्थी स्कूल आकर शिक्षा ग्रहण करने से वंचित हैं। लॉकडाऊन के समय प्राइवेट स्कूल्ज द्वारा ऑनलाइन शिक्षण को जिस प्रकार सफलतापूर्वक क्रियान्वित किया गया है, वह बच्चों के लिए लाभकारी सिद्ध हुई है, किन्तु केवल ऑनलाइन शिक्षण बच्चों के लिए काफी नहीं है।

इन मांगों पर हुई चर्चा :

प्राईवेट स्कूल एसो. प्रतिनिधियों की बैठक में 10 सूत्रीय मांगों पर विस्तृत चर्चा हुई। इसमें केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार कक्षा नौंवी से बारहवीं के स्कूल तुरंत खोले जाने की मांग की गई क्योंकि सभी विद्यालयों में कक्षा पहली से आठवीं बंद होने के कारण कक्षाएं खाली पड़ी हैं अत: विद्यार्थियों को शारीरिक दूरी के नियमानुसार कक्षाओं में बिठाया जा सकता है। इस प्रकार कक्षा नौवीं से बारहवीं के सभी विद्यार्थी को प्रतिदिन विद्यालय बुलाया जा सकता है। वहीं दिसम्बर माह में कक्षा 9 वीं से 12वी की कक्षाओं के सफलतापूर्वक संचालन के उपरांत कक्षा छठवीं से आठवीं तक के स्कूल 4 जनवरी 2021 से खोले जाने। कक्षा पहली से पांचवी तक में ऑनलाइन क्लासेज यथावत चालू रहें एवं इन कक्षाओं को शुरू करने अथवा ना करने पर निर्णय 15 जनवरी के बाद कक्षा 6 वीं से 12वी की कक्षाओं के सफलतापूर्वक संचालन के प्रभाव का अध्यन करने के उपरांत लिए जाने आदि पर विमर्श किया गया।

तो होगा ऑनलाईन शिक्षण का बहिष्कार :

बैठक की जानकारी देते हुए डॉ. नितिन जैन, प्रिसिडेंट प्राइवेट अन.एडेड स्कूल्ज एसोसिएशन ने बताया कि संगठन का सरकार से अनुरोध है की शीघ्र निर्णय ले, यदि सरकार संगठन की मांगों पर यथोचित निर्णय नहीं लेती है तो 14 दिसम्बर सोमवार को मुख्यमंत्री निवास एवं पूरे प्रदेश में जिला व संभागीय मुख्यालयों पर प्राइवेट स्कूल के शिक्षक, विद्यार्थी, पालक एवं शिक्षाविद सामूहिक शांतिपूर्ण प्रदर्शन करेंगे एवं 15 दिसम्बर को पूरे प्रदेश में विरोध स्वरुप ऑनलाइन शिक्षण बंद किया जायेगा।

तो होगा ऑनलाईन शिक्षण का बहिष्कार

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT