प्रशासन और ग्रामीण की मौजूदगी में धिरौली कोल ब्लॉक की जनसुनवाई सम्पन्न
प्रशासन और ग्रामीण की मौजूदगी में धिरौली कोल ब्लॉक की जनसुनवाई सम्पन्न Prem Gupta
मध्य प्रदेश

Singrauli : प्रशासन और ग्रामीण की मौजूदगी में धिरौली कोल ब्लॉक की जनसुनवाई सम्पन्न

Author : Prem N Gupta

सिंगरौली, मध्यप्रदेश। शुक्रवार की जनसुनवाई में धिरौली कोल ब्लॉक के लिए कुल 554.01 हेक्टेयर निजी जमीनों के अधिग्रहण के लिए जनसुनवाई का काम सफलतापूर्वक सम्पन्न हो गया। राज्य सरकार की तरफ से जिला सिंगरौली, तहसील सरई अंतर्गत ग्राम धिरौली, फाटपानी, झलरी, आमडांड, अमरई खोह, बेलवार, सिरसवाह और बासी बेरदाहा की भूमियों का अर्जन करने के उद्देश्य से 3 दिनों का जनसुनवाई का कार्यक्रम रखा गया था। पहले दिन गुरुवार को आयोजित धिरौली पंचायत भवन में आयोजित जनसुनवाई में धिरौली और फाटपानी गांव के सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया जिसमें ग्राम धिरौली की 195.01 हेक्टेयर और ग्राम फाटपानी की 31.6 हेक्टेयर निजी जमीन का अधिग्रहण होना है। जबकि दूसरे दिन की जनसुनवाई का आयोजन शुक्रवार को शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय झलरी में किया गया जहाँ झलरी और आमडाड गांव के सैकड़ों की संख्यां में ग्रामीण परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण के समर्थन में इकठ्ठा हुए। झलरी गांव के 72.47 हेक्टेयर भूमि और आमडाड गांव के 25.75 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहित की जाएगी। तीसरे और आखिरी दिन शनिवार को जनसुनवाई के लिए आयोजन स्थल शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय बासी बेरदाहा को चुना गया जहाँ चार गांव अमरई खोह, बेलवार, सिरसवाह और बासी बेरदाहा के निवासी भारी संख्या में जुटे। अमरई खोह गांव का 45.78 हेक्टेयर, बेलवार गांव का 30.83 हेक्टेयर, सिरसवाह गांव का 4.9 हेक्टेयर और बासी बेरदाहा गांव का 147.67 हेक्टेयर निजी भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया को सहमति देने के लिए मौजूद किसानों ने परियोजना के पक्ष में खुलकर समर्थन दिया। धिरौली कोल ब्लॉक निजी और सरकारी जमीन मिलाकर कुल 2672 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला है।

इस मौके पर जिला प्रशासन के तरफ से श्री बी पी पांडे, जॉइन्ट कलेक्टर सिंगरौली, श्री विकास सिंह, जॉइन्ट कलेक्टर और भूअर्जन अधिकारी सिंगरौली, श्री डी पी वर्मन, एडीएम सिंगरौली और कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। जिला प्रशासन की तरफ से मंच का संचालन जॉइन्ट कलेक्टर श्री बी पी पांडे ने किया जहां जनप्रतिनिधि के तौर पर मझौली पंचायत की सरपंच श्रीमती ललिता सेन मौजूद थीं। कोयला मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा धिरौली कोल ब्लॉक का आवंटन अदाणी समूह की स्ट्रेटाटेक मिनरल्स रिसोर्सेस को वर्ष 2020 में किया गया है। कुछ ग्रामीणों ने जिला प्रशासन के अधिकारीयों के समक्ष इस परियोजना के लिए अपने विचार और सुझाव व्यक्त किए। जनप्रतिनिधियों ने माना कि खदान के शुरू होने से सैकड़ों स्थानीय लोगों को रोजगार के कई विकल्प मिलेंगे और इस क्षेत्र की आर्थिक तरक्की होगी। जिला प्रशासन के तरफ से अधिकारियों ने जनसुनवाई में उपस्थित स्थानीय लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि खदान के शुरू होने से होनेवाले फायदों को गिनाते हुए कहा कि इस क्षेत्र का सर्वांगिण विकास होगा और जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा। इसके साथ हीं खदान के शुरू होने से शिक्षा और स्वास्थ्य को प्राथमिकता मिलेगी और गरीबी उन्मूलन का सपना साकार होगा और तभी तेजी से सामाजिक विकास होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT