मध्यप्रदेश को मिलेगी तेज गर्मी से राहत, 21 जिलों में बारिश के आसार
मध्यप्रदेश को मिलेगी तेज गर्मी से राहत, 21 जिलों में बारिश के आसार RE
मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश में बदला मौसम : बे-मौसम बारिश और ओले

Author : Shreya N

हाइलाइट्स

  • मध्य प्रदेश में 30 मार्च को तेज बारिश का अलर्ट।

  • मुरैना में 29 मार्च शाम तेज बारिश और ओले गिरे।

  • भोपाल में दिनभर छाए रहे बादल।

मध्य प्रदेश । शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में तेज हवा, बारिश और ओलावृष्टि के बाद, शनिवार 30 मार्च को भी आधे प्रदेश में बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने 30 मार्च के लिए प्रदेश के 21 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिन जिलों के लिए तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, उनमें शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर, दमोह, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज, सीधी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, डिंडोरी, सिवनी, पांढुर्णा और बालाघाट जिला शामिल हैं।

पूरे प्रदेश में गर्मी के तीखे तेवर

इधर पूरे प्रदेश में गर्मी अपने तीखे तेवर दिखा रही है। प्रदेश के 14 शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार रहा।  सबसे गर्म शहर दमोह रहा, जहां अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री दर्ज किया गया। बैतूल-खजुराहो में अधिकतम पारा 40.2 डिग्री रिकार्ड किया गया। सतना में 40.3, मंडला में 40.4, धार में 40.6, रतलाम में 40.8, शिवपुरी में 41, टीकमगढ़ में 41, नर्मदापुरम में 41.3, गुना 41.6, सागर 41.6, और दमोह में 42.5 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. सबसे कम तापमान पचमढ़ी में 35.4 डिग्री रहा।

भोपाल

राजधानी भोपाल में 29 मार्च को सीजन का सबसे ज्यादा 37 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। 28 मार्च को सीजन में पहली बार भोपाल में पारा 40 के पार पहुंचा था। हालांकि 29 मार्च को सुबह से ही शहर में हल्के बादल नजर आए। शाम को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश भी हुई। भोपाल में भी दोपहर बाद मध्यम बादल छाए रहे, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

बारिश के साथ होगी मार्च की विदाई

मौसम विभाग के अनुसार जनवरी-फरवरी महीने की विदाई बारिश के साथ ही हुई थी, जबकि अब मार्च महीने की विदाई भी बारिश के साथ ही होने का अनुमान है। 29 मार्च को वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने से 30 जिलों में मौसम में बदलाव हुआ है। बादल छाने के साथ ही बूंदाबांदी देखी गई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT