खाली पड़े प्लाट तालाब में हुए तब्दील 3 से 4 फीट गहरा भरा पानी
खाली पड़े प्लाट तालाब में हुए तब्दील 3 से 4 फीट गहरा भरा पानी Raj Express
मध्य प्रदेश

Raisen : रेरा के नियमों को ताक पर रखकर काट दी कॉलोनी

Author : राज एक्सप्रेस

सुल्तानगंज, मध्यप्रदेश। बेगमगंज निवासी बिल्डर्स द्वारा रेरा के नियमों को ताक पर रख कर करीब 15 एकड़ कृषि भूमि पर अवैध तरीके से विकसित की गई कॉलोनी की सड़कें बारिश में तालाब बन गई हैं। दर्जनों घरों में दो से तीन फीट तक बारिश का पानी भर गया है। बारिश में जलभराव के कारण कॉलोनी की सड़कों पर पानी लबालब भरा हुआ है। खाली पड़े प्लाट तालाब का रूप ले चुके हैं। जलभराव का दंश झेल रहे रहवासियों ने बताया कि कीचड़,पानी से भरी सड़कों पर चलने से उनके पांव की चमड़ी निकलने लगी है। इसके बाद भी कॉलोनाइजर द्वारा जल निकासी के कोई प्रबंध नहीं किये जा रहे। लगातार बारिश के चलते करीब एक सप्ताह से कॉलोनी के घर जलमग्न है। लोग खीचड़ पानी में चल कर किसी प्रकार घर पहुंच रहे हैं।

कॉलोनी वासियों ने बताया कि प्रतिवर्ष बारिश के चार महीने यही समस्या बनी रहती है। तेज बारिश के चलते घरों में गंदा पानी घुस जाता है। आज तक कॉलोनाइजर व प्रशासन कोई समाधान नहीं निकाल पाया। पहले पक्की सड़क व नाली बनाने के नाम पर कॉलोनाइजर ने ठगाए अब जल निकासी के प्रबंध करने के नाम पर भी ठग रहा हैं। कॉलोनी पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होने से जलभराव की स्थिति बन रही है। ज्यादातर कॉलोनी के हालात बिगड़े हैं, जगह-जगह पानीए कीचड़ एवं गंदगी का अंबार लगा है।

अवैध रूप से बनी हैं कॉलोनियां

कॉलोनी अवैध रूप से विकसित की गई हैं। कॉलोनी में न ही बिजली पानी और पक्की सड़क और न ही बच्चों को खेलने के लिये ग्राउंड व्यवस्था है, सुविधाओं के नाम पर कॉलोनाइजर द्वारा झूठे आश्वासन मिलते हैं। कॉलोनी में न तो पानी निकासी के लिए कोई व्यवस्था है और ना ही अभी तक कोई सीसी सड़क निर्माण किया गया, उचित बिजली की व्यवस्था भी नहीं है। कई बार रह वासियों द्वारा शिकायत भी की गई है और आज तक उनके ऊपर किसी प्रकार की कोई सुनवाई कॉलोनाइजर व प्रशासन ने नहीं की।

सात साल से कॉलोनी में मकान बनाकर रह रहे हैं। आज तक न पक्की सड़क बनी, न बिजली, न पेयजल न जल निकासी के उचित प्रबंध किए गए। बारिश का मौसम शुरू होते ही कॉलोनी के मकानों के अंदर जलभराव हो जाता और सड़के जलमग्न हो जाती हैं। समस्या के समाधान के लिए सभी से शिकायत की पर सुनवाई नहीं हो रही। अब पानी में चलने की आदत पड़ गई है।
हेमराज यादव, रहवासी
राकेश राय आते हैं और प्लाट बेचने के लिए पूरी कॉलोनी को स्वर्ग बना देने के सपने दिखाकर चले जाते हैं। सात साल से पक्की सड़क एवं नाली बनाने का आश्वासन मिल रहा है पर बनी आज तक नही। हम लोगों ने कस्बा में रहने के लिये महंगे प्लाट खरीदे थे लेकिन सुविधाएं नहीं मिलीं अब घरों में पानी भर रहा है।
राजू सोलंकी, रहवासी
प्रकरण चल रहा है, कार्रवाई की जायेगी कॉलोनी काटने में नियमों का उल्लंघन करने का प्रकरण मेरे पास चल रहा है कॉलोनाइजर पर कार्रवाई की जाएगी।
अभिषेक चौरसिया, एसडीएम, बेगमगंज
कहने के लिए कस्बा में रहते हैं। हमारी कॉलोनी की हालत गांव से भी बदतर है। थोड़ी बारिश में ही सड़कें जलमग्न हो जाती हैं। खाली प्लाट तालाब बन गए हैं। सड़क पर कीचड़ और पानी भर जाने के कारण बच्चों को घर के अंदर रखना मजबूरी है।
बीरसिंह राजपूत, रहवासी

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT