स्व. राजीव गांधी को कांग्रेसजनों ने श्रधांजलि अर्पित की
स्व. राजीव गांधी को कांग्रेसजनों ने श्रधांजलि अर्पित की Social Media
मध्य प्रदेश

राजीव गांधी ने की थी नए भारत की परिकल्पना : सुरेश पचौरी

Author : राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी की 77 वीं जयंती पर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेसजनों ने आज सद्भावना दिवस पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें पुष्पांजलि दी और उनके प्रेरणादायी कृतित्वों का स्मरण किया।

इस अवसर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी ने कहा कि हम सौभाग्यशाली है जिसे उनके जैसा महान सपूत देश की सेवा के लिए मिला था। जब उनके मुस्कराते हुए चेहरे को देखते हैं तो यकीन नहीं होता कि कोई उनकी इतनी निर्मम हत्या कर देगा। नए भारत की परिकल्पनाए 21 वीं सदी का आगाज, कम्प्यूटर, टीवी, मोबाईल, आईटी के क्षेत्र में उनका अपूर्णीय योगदान रहा। उन्होंने नौजवानों के हित में मतदान का अधिकार 21 से घटाकर 18 वर्ष करने का निर्णय लिया। देश को राजीव जी से कई प्रेरणाएं मिली। राजीव जी पायलट के रूप में भोपाल आया करते थे,उस समय वे राजनीति में नहीं थे। उनका भोपालवासियों से विशेष लगाव था। राजीव जी ने संगठन, पक्ष और विपक्ष सभी में कार्य करने का अनुभव रहा। उन्होंने देश में स्थिरता लाने का कार्य किया। उनके देश हित के कामों की फेहरिस्त बहुत लंबी है। जो आज सत्ता में बैठे लोगों की जनविरोधी नीतियों के कारण वर्तमान परिस्थित में चल रहा है देश के लिए खतरा है। हमें राजीव जी के सपनों को पूरा करने के लिए फिर से संघर्ष करने की आवश्कता है।

पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि राजीव जी ने देश की अस्मिता के लिए अपना बलिदान दिया। जो बलिदान गांधी परिवार ने देश के लिए दिया हैं वह पूरी दुनिया में किसी परिवार ने नहीं दिया। वर्तमान सरकार तानाशाही रवैये से देश के संविधान और लोकतंत्र की हत्या कर रही है। नौजवान, महिलाएं, किसान और सभी वर्गों को अधिकारों से वंचित कर रही है। आज आवश्यकता है राजीव जी की विचारधारा की, उनके सिद्धांतों की, उनके परित्याग की। कांग्रेस संगठन को एक सीनियर कमेटी बनाकर नौजवानों, युवाओं, महिलाओं को आगे लाकर सड़कों पर उतरना होगा।

प्रदेश कांग्रेस महामंत्री राजीव सिंह, उपाध्यक्ष सैयद साजिद अली, पूर्व महापौर दीपचंद यादव ने स्व राजीव गांधी के जनहितैषी, देशहितैषी कार्यशैली पर अपने विचार साझा करते हुए युवा पीड़ी को आगे आकर उनके सपनों को साकार करने का आव्हन किया। इसके पूर्व कांग्रेसजनों ने हबीबगंज थाने के सामने स्थित राजीव गांधी जी की आदमकद प्रतिमा पर भी माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर उन्हें पुष्पांजलि दी।

पुष्पांजलि कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस पदाधिकारीगण भूपेन्द्र गुप्ता, जेपी धनोपिया, आभासिंह, राजकुमार पटेल, अरूण श्रीवास्तव, अवनीश भार्गव, जितेन्द्र मिश्रा, कुंदन पंजाबी, त्रिलोक दीपानी, विवेक त्रिपाठी सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जिला शहर कांग्रेस अध्यक्ष कैलाश मिश्रा, आनंद तारण ने किया तथा प्रवक्ता विभा पटेल ने उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT