राज्यसभा चुनाव- सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया मतदान
राज्यसभा चुनाव- सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया मतदान Social Media
मध्य प्रदेश

राज्यसभा चुनाव- तीन सीटों के लिए मतदान शुरू, शाम को घोषित होंगे नतीजे

Aditya Shrivastava

मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए सुबह 9 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं जो कि शाम 4 बजे तक जारी रहेंगी। शाम 5 से मतगणना शुरू होंगी, उसके बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे। मतदान में कुल 206 विधायक ही हिस्सा ले सकेंगे। मध्यप्रदेश में राज्यसभा के रिक्त तीन सीटों के लिए 4 उम्मीदवार मैदान में हैं। 3 सीटों में से 2 सीटों पर भाजपा की जीत तय है। राज्यसभा के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पीसीसी चीफ कमलनाथ, प्रदेश के गृह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा समेत अन्य विधायकों ने किये वोट।

मध्यप्रदेश में तीन सीटों पर जारी राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा की तरफ से पहले उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया को बनाया और दूसरे उम्मीदवार सुमेर सिंह सोलंकी हैं। वहीं कांग्रेस की ओर से पहले उम्मीदवार दिग्विजय सिंह और दूसरे उम्मीदवार फूल सिंह बरैया को बनाया गया है। प्रदेश में इससे पहले दिग्विजय सिंह, प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल 9 अप्रैल को खत्म हुआ था। उसके बाद ही तीनों सीटें खाली हुई थीं।

मध्यप्रदेश में भोपाल स्थित विधानसभा परिसर के सेंट्रल हॉल में मतदान जो रहा हैं। प्रत्येक विधायक स्क्रीनिंग की जा रही हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें तैनात हैं। कोरोना पॉजिटिव कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी पीपीई किट पहनकर सबसे आखिरी में मतदान करेंगे। इनका मतपत्र भी अलग लिफाफे में रखा जाएगा।

मध्यप्रदेश में 230 विधानसभा सीट हैं। जिसमें से वर्तमान में 24 सीट खाली हैं। 2 सीट विधायकों के निधन की वजह से रिक्त हुई हैं। जबकि 22 सीटों पर कांग्रेस विधायकों ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थन में इस्तीफे दिए थे। सीटों के हिसाब से देखें तो कांग्रेस के 114 में से 22 विधायक कम हुए हैं तो मौजूदा आंकड़ा 92 है। जबकि बीजेपी के 107 विधायक हैं। 4 निर्दलीय, 2 बीएसपी और एक एसपी का विधायक है। इस हिसाब से भाजपा को 2 सीट और कांग्रेस को 1 सीट मिलना तय है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT