भाई की कलाई पर रक्षा की डोर का पर्व रक्षाबंधन
भाई की कलाई पर रक्षा की डोर का पर्व रक्षाबंधन  सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

बरही : भाई की कलाई पर रक्षा की डोर का पर्व रक्षाबंधन

Author : Ajay Verma

बरही, मध्य प्रदेश। रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहिन के प्रति प्रेम के प्रतीक का पर्व होता है, जिसमें बहन की रक्षा का संकल्प लेने हेतु भाइयों के लिए विशेष तौर पर मनाया जाता है। बहिन भाई के कलाई पर रक्षा का सूत्र बांधकर भाई से अपनी रक्षा का संकल्प लेता है, भाई भी अपनी बहन की रक्षा करने हेतु कृत संकल्पित होता है। यह त्यौहार संपूर्ण भारतवर्ष में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

बहन ने बांधी भाई की कलाई पर राखी :

भाई-बहन के इस प्रेम के प्रतीक स्वरूप में नगर परिषद बरही अंतर्गत मिशिता वर्मा जो कि अजय वर्मा (मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव आईटी सेल व सोशल मीडिया) की पुत्री है, अपने भाई आशु (शुभम) वर्मा को राखी बांधकर उनसे अपनी रक्षा हेतु संकल्प दिलवाया साथ ही नगर व आसपास की सभी बहनों की रक्षा हेतु आशीर्वाद लिया ।

भाई ने बहन को बाँधी राखी

संपूर्ण नगर में धूमधाम से मनाया रक्षाबंधन :

नगर परिषद बरह अंतर्गत संपूर्ण नगर में रक्षाबंधन का त्योहार बड़े ही धूमधाम व उल्लास के साथ मनाया जाता है सभी परिवारों में बहन भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर अपनी रक्षा हेतु संकल्पित हुए । सभी परिवारों के भाई बहन की सुंदर सुंदर मनोरम फोटो व्हाट्सएप और फेसबुक के माध्यम से प्रसारित हो रही है जो कि एक अलग ही अनुभूति को प्रदर्शित करती है।

मिठाई दुकानों में लगी भीड़ :

यह पर्व मुख्य रूप से मिठाई के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का भी प्रतीक माना जाता है, जिसमें सभी घरों में विभिन्न प्रकार के व्यंजन व मिठाई का निर्माण किया जाता है। साथ ही मिठाई दुकानदारों के लिए यह प्रमुख त्योहार माना जाता है लेकिन करोना संकट काल के दौरान विगत कई दिनों से मिठाई दुकानदारों में मायूसी का माहौल था। जो कि रक्षाबंधन के पर्व पर कुछ खुशी लेकर आया है, प्रायः देखने को पाया है कि मिठाई दुकानदारों के यहां जबरदस्त भीड़ है जिसके कारण दुकानदारों में खुशी की लहर है।

शेष दुकानदारों को नहीं मिली राहत :

कोरोना काल के दौरान संपूर्ण जिले में विगत दिवस से जिला अध्यक्ष महोदय के द्वारा लॉकडाउन किया गया है, त्योहारों को मद्दे नजर रखते हुए धारा 144 भी लगाई गई थी। लेकिन रक्षाबंधन के 1 दिन पूर्व से ही शासन प्रशासन के द्वारा मौखिक रूप से मिठाई दुकानदारों को एवं आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति हेतु नियमों में कुछ शिथिलता प्रदान की गई थी, जिससे मिठाई दुकानदारों के चेहरे पर खुशी की लहर देखने को मिली तो वहीं दूसरी ओर कई ऐसे दुकानदार मायूसी के साए में थे, उनका कहना था कि प्रशासन ने सिर्फ मिठाई दुकानदारों व आवश्यक वस्तुओं पर शिथिलता प्रदान की है, शेष दुकानदारों को कोई भी छूट नहीं दी गई जिससे वह भी अपना त्योहार खुशी पूर्वक मना सकते शासन प्रशासन के इस निर्णय से कई व्यापारियों में रोष भी देखा गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT