कोरोना वायरस के कारण कई यात्री ट्रेनेेें हुई निरस्त
कोरोना वायरस के कारण कई यात्री ट्रेनेेें हुई निरस्त Deepika Pal - RE
मध्य प्रदेश

कोरोना वायरस के कारण कई यात्री ट्रेनेेें हुई निरस्त

Author : Sunil Saraswat, Deepika Pal

राज एक्सप्रेस। दुनिया से देश में फैले कोरोना वायरस ने अर्थव्यवस्था को जहां बिगाड़ कर रख दिया है वहीं वायरस से संक्रमण के रोकथाम के लिए देश के हर हिस्से में हाई अलर्ट जारी हो गया है। इसमें स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला पहले लिया जा चुका है अब वहीं रेलवे ने भी वायरस के खतरे की आशंका में कई रूट की ट्रेनें निरस्त करने का फैसला लिया है। यह फैसला मुख्यत: यात्री संख्या कम करने और वायरस से बचने के लिए लिया गया है। जिसके तहत आगामी 31 मार्च और 1 अप्रैल तक कई ट्रेनें निरस्त रहेंगी। कोरोना वायरस से बचाव के लिए हर हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं ताकि इसके खतरे से बचा जा सके।

आगामी आदेश तक निरस्त हुई ट्रेनें

कोरोना वायरस के कारण निम्न गाड़ियों में काफी कम ऑक्यूपेंसी हो गई है वहीं यात्रियों की आवाजाही भी कम देखी जा रही है जिसे देखते हुए रतलाम मंडल से होकर जाने वाली कुछ गाड़ियों को निरस्त किया गया है जिसका विवरण निम्नानुसार है-

1. गाड़ी संख्या 12227 मुम्बई सेन्ट्रल इंदौर दुरंतो एक्सप्रेस 21 मार्च से 28 मार्च तक निरस्त रहेगी।

2. गाड़ी संख्या 12228 इंदौर मुम्बई सेंट्रल दुरंतो एक्सप्रेस 23-29 मार्च तक निरस्त रहेगी।

3. गाड़ी संख्या 12239 मुम्बई जयपुर दुरंतो एक्सप्रेस 22-31 मार्च तक निरस्त रहेगी।

4. गाड़ी संख्या 12240 जयपुर मुम्बई सेंट्रल दुरंतो एक्सप्रेस 24 मार्च से 02 अप्रैल तक निरस्त रहेगी।

5. गाड़ी संख्या 22209 मुम्बई नाइ दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस 23-30 मार्च तक निरस्त रहेगी।

6. गाड़ी संख्या 22210 दिल्ली मुम्बई दुरंतो एक्सप्रेस 21-31 मार्च तक निरस्त रहेगी।

7. गाड़ी संख्या 19317 इंदौर पूरी हमसफर एक्सप्रेस 24-31 मार्च तक निरस्त रहेगी।

8.गाड़ीसंख्या 19318 पूरी इंदौर हमसफर एक्सप्रेस 25 मार्च से 1 अप्रैल तक निरस्त रहेगी।

प्लेटफॉर्म टिकट में की 5 गुना वृद्धि

बता दें कि, जहां कई ट्रेनों को आगामी 1 अप्रैल तक निरस्त कर दिया गया है वहीं कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए रतलाम मंडल ने रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर अनावश्यक भीड़ कम करने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट 10 रुपये से 5 गुना वृद्धि कर 50 रुपये कर दिया है। बताया जा रहा है कि रतलाम मंडल के अधीन 100 स्टेशनों में यह आदेश सोमवार रात लगभग एक बजे से लागू कर दिया है। पहले ही दिन मंगलवार को इसका व्यापक असर देखने को मिला। रतलाम रेलवे स्टेशन में जहां रोजाना करीब 3000 प्लेटफॉर्म टिकट बिकते थे, वहां मंगलवार को 145 ही बिके। साथ ही इंदौर में 4000 की जगह सिर्फ 700 प्लेटफॉर्म टिकट ही बिके। पश्चिम रेलवे के छह मंडल में से रतलाम में सबसे पहले यह प्रयोग किया गया।

यात्रियों की होगी स्क्रीनिंग

बता दें कि, इंदौर में हुई बैठक में संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने कहा कि रेलवे स्टेशन परिसर में अनाधिकृत और अनावश्यक प्रवेश पर कड़ी निगरानी रखी जाए। जिन राज्यों में बीमारी का प्रकोप है वहां से ट्रेन में आने वाले यात्रियों की भी स्क्रीनिंग हो। इंदौर में ट्रेनों के लगभग 900 कोच हैं, जिन पर अब सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT